आज सिर्फ एक घंटे के लिए खुलेगा बाजार, जानिए क्या है वजह

  • दिवाली के मौके पर रविवार यानी की आज को घरेलू शेयर बाजार और कमोडिटी मार्केट बंद रहेंगे
  • मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में भी कल आज कारोबार बंद रहेगा

नई दिल्ली. धनतेरस पूजन के साथ ही आज से पांच दिन के दीपोत्सव का आगाज हो चुका है. महालक्ष्मी, श्रीगणेश, रिद्धि-सिद्धी, कुबेर आदि की विशेष पूजा-अर्चना की तैयारी घर से लेकर बाजारों तक चल रही है. जगह-जगह आकर्षक सजावट की जा रही है.

दिवाली के मौके पर रविवार यानी की आज को घरेलू शेयर बाजार और कमोडिटी मार्केट बंद रहेंगे.
फॉरेक्स यानी की करेंसी-में भी कामकाज बंद रहेगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पूर्व की ही तरह बुधवार को खुलेंगे.

देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में भी कल आज कारोबार बंद रहेगा.

एक तरफ जहां बीएसई और एनएसई बंद रहेगें इन में कारोबार नहीं होगा. वहीं दूसरी ओर कमोडिटी एक्सचेंज यानी की मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज में आज शाम 5 बजे के बाद से कारोबार शुरू हो जाएगा.

अब आप सोच रहे होंगे ऐसा आखिर ऐसा क्यों जब दिवाली पर बैंक से लेकर हर कार्यालय बंद रहते हैं, तो शेयर बाजार में कारोबार क्यों. तो आपको बता दें कि प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई 27 अक्टूबर को दिवाली के मौके पर एक घंटे का विशेष मुहूर्त कारोबारी सत्र संचालित करेंगे.

सालों से भारत के स्टॉक एक्सचेंज दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा निभा रहे हैं. हिंदू मान्यताओं में मुहूर्त किसी कार्य को करने का सबसे बेहतर समय माना जाता है. यही वजह है कि हर साल दिवाली के दिन एक घंटे के लिए बाजार में विशेष मुहूर्त कारोबार होता है.

दिवाली के दिन नए संवत की भी शुरुआत होती है. साथ ही यह भी माना जाता है कि मुहूर्त कारोबार से पूरे वर्ष समृद्धि और धन की प्राप्ति बनी रहती है. ऐसे में आपको बता दें कि इस बार दिवाली के मौके पर बाजार 6 बजकर 15 मिनट से सात बजकर 15 मिनट तक के लिए खुलेगा. इस दौरान बीच विशेष मुहूर्त में कारोबार किया जाएगा.

Trending Tags – Share Market | Sensex | Business News | Economy News | Aaj Ka Samachar

Leave a Reply

%d bloggers like this: