सेरेना विलियम्स कोर्ट में उतरने को पूरी तरह से फिट,6 महीने बाद हो रही है वापसी

Tennis: Wimbledon
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

अमेरिका की 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स अब पूरी तरह फिट हो चुकी हैं और छह महीने के ब्रेक के बाद टेनिस खेलने को तैयार हैं. वह लेक्सिंगटन के निकट सोमवार से शुरू होने वाले पहले ‘टॉप सीड ओपन’ की तैयारियों में जुटी हैं. इस टूर्नामेंट को हाल में हार्ड कोर्ट टूर्नामेंट में शामिल किया गया है जो इस महीने न्यूयार्क में होने वाले अमेरिकी ओपन की तैयारी का काम करेगा.

मार्च के बाद अमेरिका में पहला डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट होगा जिसमें दर्शक नहीं जा सकेंगे. इसमें सेरेना की बहन और सात बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन वीनस विलियम्स, विक्टोरिया अजारेंका, स्लोआने स्टीफंस और उभरती हुई स्टार कोको गॉफ हिस्सा लेंगी.

नौंवी रैंकिंग की खिलाड़ी सेरेना फरवरी में फेड कप में अमेरिका के लिये खेली थीं, उसके बाद से यह उनका पहला टूर्नामेंट होगा. सेरेना को खून के थक्के और फेंफड़े संबंधित समस्यायें रही हैं जिससे उन्हें कोविड-19 को लेकर ज्यादा सतर्क रहना होगा. अड़तीस साल की खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ मुझे काफी बचकर रहना होगा क्योंकि टेनिस खेलना ठीक है लेकिन यह मेरी जिंदगी है और यह मेरा स्वास्थ्य है.

26 सितंबर 1981 को सिगीनॉ मिशीगन (अमेरिका) में जन्मीं सेरेना महिला और पुरुष दोनों वर्गों में एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2005 के सभी चारों ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर ‘गोल्डन स्लैम’ पूरा किया.

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि सेरेना विलियिम्स ने गर्भावस्था में ही टेनिस की आहट सुन ली थी और यही कारण है कि सेरेना की रग-रग में यह खेल रचा-बसा है. सेरेना विलियम्स जब माँ औरेसीन के गर्भ में थीं, तभी पिता रिचर्ड ने फैसला कर लिया था कि वे गर्भ में आकार ले रहे शिशु को टेनिस खिलाड़ी बनाएँगे.

इसके लिए वे अपनी पत्नी को टेनिस की पुस्तकें लाकर देते, टेनिस मुकाबलों के वीडियो टेप्स दिखाते और टेनिस के मैच देखने के लिए मजबूर करते थे