गिरावट के साथ सेंसेक्स ने की शुरूआत, दबाव में आईटी सेक्टर

  • सेंसेक्स ने अपनी शुरूआत गिरावत के साथ लाल निशान पर आकर की है
  • निफ्टी ने अपने कारोबार की शुरूआत मामूली तेजी के साथ की है

नई दिल्ली. कारोबारी सप्ताह के पहले दिन बाजार ने अपनी शुरूआत तेजी के साथ करते हुए तेजी के साथ ही उसका अंत किया.लेकिन कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन बाजार ने अपनी शुरूआत अच्छी नहीं की है.आज जहां निफ्टी ने अपने कारोबार की शुरूआत मामूली तेजी के साथ की है.वहीं सेंसेक्स ने अपनी शुरूआत गिरावत के साथ लाल निशान पर आकर की है.

हरे निशान पर खुला बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) -19.09 (-0.05%) अंकों की गिरावट के साथ 38,877.62 अंकों के स्तर पर खुला है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 2.55 (0.02%) अंक की बढ़त के साथ 11,590.90 के स्तर पर खुला है.

ये रहा गिरावट का कारण-

आज के कारोबार में लगभग सभी सेक्टर गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आ रहे हैं. IT, Bank Nifty, और Metals के सेक्टर में लाल निशान पर देखने को मिली है.यही कारण है कि बाजार तेजी दिखाने में न कारोबार कर रहा है.आज के आईटी के सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है.

इन शेयरों में रही तेजी-

आज Dishman Carbogen Amcis Ltd, Sadbhav Engineering Limited, Balrampur Chini Mills Ltd., Greaves Cotton, Emami, Great Eastern Shipping, Yes Bank, CIPLA, BPCL, HDFC Bank और Adani Ports के शेयर आज तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं

इन शेयरों में रही गिरावट-

Suzlon, Tata Metaliks Ltd., Indiabulls Housing Finance, M&M’S, Tata Motors, UPL, Reliance Communications, Manpasand Beverages, Cox & Kings, और Dr. Reddy’s Laboratories के शेयरों ने आज अपने कारोबार की शुरूआत लाल निशान पर की है

रुपए में रही गिरावट-

अब बात अगर Rupee के कारोबार की जाए तो डॉलर के मुकाबले आज Rupee ने तेजी के साथ शुरूआत की है. Dollar के मुकाबले आज Rupee में 3 पैसे की गिरावट के साथ खुला है. Dollar के मुकाबले रुपया आज 68.56 के स्तर पर खुला है.जबकि कल Dollar के मुकाबले 68.53 के स्तर पर बंद हुआ था.

ऐसा रहा एशियाई बाजारों का हाल-

ग्लोबल बाजारों से आज मिलेजुले संकेत देखने को मिल रहे हैं.वहीं एशियाई बाजारों में कमजोरी के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है

आज Australia के बाजार Australia ASX All Ordinaries ने 6.60 अंकों की तेजी के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. japan का nikkei -132.97 अंक यानी -0.60 फीसदी की गिरावट के साथ 21,551.75 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. जबकि Taiwan का मार्केट Taiwan TSEC 50 Index 14.61 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है.

koriya शेयर मार्केट कोस्पी (kospi) 7.25 फीसदी की तेजी के साथ 2,089.73 के स्तर पर कारोबार करता नजर आ रहा है.जबकि शांघाई कंपोजिट -3.10 अंक यानी -0.11 फीसदी की कमजोरी के साथ 2,939.08स्तर पर दिख रहा है.वहीं हैंगसेंग 43.40 अंको यानी 0.15 फीसदी की तेजी के साथ 28,453.22 के स्तर पर नजर आ रहा है.

SGX निफ्टी में दबाव-

SGX निफ्टी में आज सुस्ती के साथ कारोबार होता देखा जा रहा है. SGX निफ्टी 1.5 अंक तक यानी की -0.10 फीसदी की गिरावट के साथ 11,584.65 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.
अब अमेरिकी बाजारों की चाल पर नजर डालें तो सोमवार के कारोबारी सत्र में डाओ जोंस 27.13 अंक यानी की 0.10 फीसदी की मजबूती के साथ 37,359.16 के स्तर पर बंद हुआ है.

Trending tags – Sensex | Share Market | Economy News | Business News | Aaj ka Samachar

1 thought on “गिरावट के साथ सेंसेक्स ने की शुरूआत, दबाव में आईटी सेक्टर”

Leave a Comment