380 अंक गिरकर खुला SENSEX ,निफ्टी में भी दिखी बड़ी गिरावट

नई दिल्ली.करोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार ने अपने कारोबार की शुरूआत लाल निशान के साथ की हैं. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही आज गिरावट के साथ खुले हैं.

लाल निशान पर खुला बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स(sensex)-380 (-0.95%) अंकों की गिरावट के साथ 38,594.25 अंकों के स्तर पर कारोबार की शुरूआत की है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज(nse) के 50 कंपनियों के शेयरों परआधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty)-101.10 (0.86%) अंक की गिरावट के साथ 11,611.15 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

ये है गिरावट दिखने का कारण-

आज लगभग सभी सेक्टर ने लाल निशान पर अपने कारोबार की शुरूआत की है. metal, IT, infra, bank, auto, pharma और FMCG के सेक्टरों ने गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है.यहीं कारण है कि आज करोबारी सप्ताह के दिन बाजार ने लाल निशान पर अपने कारोबार की शुरूआत की है.

इन शेयर ने की बढ़त के साथ शुरूआत-

BPCL, Power Grid, Asian Paints and Eicher Motors,और Tata Power के शेयर ने तेजी के साथ कारोबार की शुरूआत की है.जबकि HDFC Bank, SBI, Maruti Suzuki, RIL, Titan, Yes Bank, Tata Steel, Vedanta, Tata Motors, Hindalco, Infosys, Indiabulls Housing, और HUL के शेयर गिरावट के साथ लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

रुपए ने दिखी गिरावट-
बीते शुक्रवार बढ़त के साथ कारोबार का अंत करने के बाद आज रुपए ने अपने कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ की है. रुपया ने 7 पैसे तक नीचे गिरकर अपने कारोबार की शुरूआत की है. डॉलर के मुकाबले रुपया आज 69.29 के स्तर पर खुला है. जबकि बीते शुक्रवार रुपए ने तेजी के साथ कारोबार का अंत किया था.डॉलर के मुकाबले रुपया 69.22.के स्तर पर बंद हुआ था.

लाल निशान पर रहा एशियाई बाजार –

एशियाई बाजार में आज मिली-जुली शुरूआत देखने को मिली है. australia के australia asx all ordinaries ने आज -65.90 (1.03%) के अंक की गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है.वहीं चीन के shanghai se composite index और Hong Kong के Hang Seng ने भी लाल निशान पर अपने कारोबार की शुरूआत की है.
Japan के Nikkei ने आज अपने कारोबार की शुरूआत 225 की गिरावट के साथ की है. जबकि Taiwan के Taiwan TSEC 50 ने -210.62 अंकों की गिरावट के साथ लाल निशान पर शुरूआत की है.

ये है अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का हाल-

सोमवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 69 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है. वहीं डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल 60.50 डॉलर प्रति बैरल के नीचे करीब कारोबार कर रहा है. जबकि बीते शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 21 रुपए की बढ़त के साथ 4,298 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.

अमेरिका में रिकॉर्ड क्रूड उत्पादन-

क्रूड की कीमतों में गिरावट अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक बढ़ने से देखने को मिल रही है. अमेरिकी ऊर्जा विभाग के मुताबिक अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 99.34 लाख बैरल तक बढ़ गया है. हालांकि जानकार 20.93 लाख बैरल स्टॉक बढ़ने का अनुमान लगा रहे थे. अमेरिका में कच्चे तेल के उत्पादन में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो गई है. अमेरिका में कच्चे तेल का रोजाना उत्पादन 1.23 करोड़ बैरल हो गया है जो कि एक रिकॉर्ड है.

%d bloggers like this: