#HappyBirthdaySachin-सचिन और SHARE MARKET,दोनों के बीच है ये खास रिश्ता

  • 24 अप्रैल न सिर्फ सचिन बल्कि पूरे देश के लिए ही बेहद खास है
  • सचिन के लिए ये दिन सिर्फ अपने जन्मदिन की वजह से खास नहीं है इसके पीछे एक और बड़ा कारण भी है

नई दिल्ली. 24 अप्रैल आज वो दिन है जब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का जन्म हुआ था. सचिन वो शख्स हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिलाई हैं.

सचिन ने बनाएं कई रिकॉर्ड-

वैसे तो सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक के अलावा कई और ढेरों रिकॉर्ड दर्ज हैं. इन सब रिकॉर्ड के बारे में तो आप सभी जानते होंगे लेकर एक कनेक्शन भी है जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. वो है सचिन और शेयर बाजार का कनेक्शन.

खास है 24 अप्रैल का दिन-

24 अप्रैल न सिर्फ सचिन बल्कि पूरे देश के लिए ही बेहद खास है.लेकिन सचिन के लिए ये दिन सिर्फ अपने जन्मदिन की वजह से खास नहीं है इसके पीछे एक और बड़ा कारण भी है.

सचिन और शेयर बाजार-

दरअसल सचिन ने जब पहली बार रिकॉर्ड बनाते हुए टेस्ट क्रिकेट में 5,000 रनों का आकंड़ा पार किया था. ठीक उसी दिन शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ने भी पहली बार 5,000 का आकंड़ा छुआ था.

दोनों का रिश्ता है बेहद ही खास-

शेयर बाजार और सचिन का साथ सिर्फ इतना भर नहीं रहा है. सचिन ने साल 2005 में अपना अगल रिकॉर्ड बनाते हुए 10,000 का आंकड़ा पार किया था. सचिन के इस आंकड़े को पार करते ही सेंसेक्स ने भी 10,000 का आंकड़ा छू लिया.

दोनों ने बनाया नया रिकॉर्ड-

साल 2011 जो कि सचिन के लिए बेहद ही खास रहा है. ये साल जितना सचिन के लिए खास रहा उतना ही शेयर बाजार के लिए भी खास साबित हुआ. इस साल सचिन ने अपने 15,000 रन पूरे किए तो इसी साल बीएसर्इ सेंसेक्स ने 15,543 के स्तर के साथ साल का अपना कारोबार बंद किया.

Trending Tags- Sachin Tendulkar Birthday, Hindi samachar, Sports, Latest news today, Master Blaster Sachin Tendulkar, News on Sachin Tendulkar, Share Market, Sachin Tendulkar