SENSEX ने 130 अंक नीचे गिरकर की कारोबार की शुरूआत, निफ्टी 11,800 के नीचे

  • सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इस समय लाल निशान पर अपना कारोबार कर रहे हैं
  • Dollar के मुकाबले आज Rupee तेजी नहीं दिखा सका है

नई दिल्ली. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार ने अपनी शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर आकर की है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इस समय लाल निशान पर अपना कारोबार कर रहे हैं.

लाल निशान पर खुला बाजार –

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) -47.78 (-0.12%) अंकों की गिरावट के साथ 39404.29 अंकों के स्तर पर खुला है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) -22.90 (-0.19%) अंक की गिरावट के साथ 11800.40 के स्तर पर खुला है.

इसलिए गिरा बाजार-

आज infra के सेक्टर को छोड़कर लगभग सभी सेक्टरों ने गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. आज energy, FMCG, pharma, metal और auto के सेक्टर लाल निशान पर कारोबार करते नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि आज बाजार तेजी के साथ खुलने में कामयाब नहीं हो पाया और लाल निशान कारोबार कर रहा है.

इन शयरों में दिखी तेजी-

अब बात अगर गिरावट के साथ खुलने वाले शेयरों की जाए तो Shriram Transport, JSW Steel, Tata Steel, Axis Bank और IndusInd Bank के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. जबकि Cadila Healthcare, Aurobindo Pharma, Asian Paints, L&T, Titan Company, ICICI Bank, और M&M के शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

सपाट रहा रुपया-

अब बात अगर Rupee के कारोबार की जाए तो डॉलर के मुकाबले आज Rupee ने भी सपाट स्तर पर शुरूआत की है. Dollar के मुकाबले आज Rupee तेजी नहीं दिखा सका है. Dollar के मुकाबले रुपया आज 69.80 के स्तर पर खुला है.जबकि बीते शुक्रवार Dollar के मुकाबले 69.80 के स्तर पर बंद हुआ था.

ये रहा एशियाई बाजार का हाल-

आज एशियाई बाजार ने आज कारोबार की मिली-जुली की है. आज Australia के बाजार Australia ASX All Ordinaries ने -7.20 अंकों की गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. japan का nikkei 23.07 अंक यानी 0.11 फीसदी की तेजी 21,140.57 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.जबकि Taiwan का मार्केट Taiwan TSEC 50 Index 31.10 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है.

koriya शेयर मार्केट kospi 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है.वहीं SGX निफ्टी पर दबाव दिख रहा है.उधर अमेरिकी बाजार ने भी बीते सप्ताह अपने कारोबार का अंत गिरावट के साथ किया था.

ये रहा कच्चे तेल का हाल-

सोमवार को विदेशी बाजार में कच्चा तेल हरे निशान पर करता दिखाई दे रहा है.ब्रेंट क्रूड में 62 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 52.50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार दर्ज किया गया है. जबकि बीते शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 34 रुपये की मजबूती के साथ 3,677 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

मजबूत हुआ सोना-

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में तेजी नजर आ रही है और कोमेक्स पर सोना 0.02 फीसदी की मजबूती के साथ 1344.80 डॉलर पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी में भी तेजी दिखाई दे रही है और कोमेक्स पर चांदी 0.25 फीसदी की तेजी के साथ 15 डॉलर के आस-पास कारोबार कर रही है.

Trending tags – Sensex | Share market | Economy News | Business News | Aaj ka Smachar

7 thoughts on “SENSEX ने 130 अंक नीचे गिरकर की कारोबार की शुरूआत, निफ्टी 11,800 के नीचे”

Leave a Reply

%d bloggers like this: