NDA के सत्ता में आने से संभला बाजार, SENSEX और NIFTY में दिखी तेजी

नई दिल्ली. कल बुरी तरह से लुढ़कने के बाद आज शेयर मार्केट ने अपनी शुरूआत अच्छी तेजी के साथ की है. आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही अपने कारोबार की शुरूआत हरे निशान पर की है.

हरे निशान पर खुला बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) 412.46 (1.06%) अंकों की तेजी के साथ 39,223.85 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 78.50 (0.67%) अंक की तेजी के साथ 11893.90 के स्तर पर खुला है.

ये है तेजी का कारण-

IT, energy, infra, metal, auto and pharma ने अपनी शुरूआत तेजी के साथ के हरे निशान पर की है.यहीं कारण है की बाजार ने शुरूआत तो तेजी के साथ की मगर ज्यादा देर तक तेजी नहीं रख पाया.

ये इन शेयरों में दिखी तेजी-

तेजी दिखाने वाले शेयर पर नजर डाली जाए तो HDFC Bank, IOC, HPCL ,BPCL, Yes Bank, Kotak Mahindra Bank, Yes Bank, IndusInd Bank, L&T, Asian Paints, Axis Bank, RIL, और Bajaj Finance आज के major gainers रहे हैं.जबकि ONGC, Bharti Infratel, Bajaj Auto, Tech Mahindra और HCL Tech के शेयर आज के top losers में शामिल हैं.

रुपए में दिखी तेजी-

अब बात अगर रुपए के कारोबार की जाए तो डॉलर के मुकाबले आज रुपया ने तेजी के साथ शुरूआत की है. डॉलर के मुकाबले आज रुपया 26 पैसे की तेजी के साथ खुला है.डॉलर के मुकाबले रुपया आज 69.75 के स्तर पर खुला है.जबकि कल रुपया डॉलर के मुकाबले 70.01के स्तर पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजार का हाल-

एशियाई बाजार ने आज अपने कारोबार की शुरूआत कुछ खास तेजी के साथ नहीं की है. Asian shares hobbled आज चार महीने के सबसे नीचले स्तर पर है. इस गिरावट का कारण US-China trade हैं. दो बड़े देशों के बीच इस तरह से तनाव का लगातार बढ़ना दुनियाभर के लिए नुकसानदेह साबित हो रहा है.

Japan के Nikkei ने की तेजी के साथ शुरूआत-

Australia के बाजार Australia ASX All Ordinaries ने अपनी गिरावट के साथ लाल निशान पर आकर की है.जबकि Hong Kong के Hang Seng ने आज अपने कारोबार की शुरूआत 50.23 अंकों की बढ़त के साथ की है.

आज Japan के Nikkei ने आज अपने कारोबार की शुरूआत -124 अंकों की गिरावट के साथ की है.जबकि Taiwan के Taiwan TSEC 50 Index में भी बढ़त देखने को मिली है. Taiwan के Taiwan TSEC में 14.13 अंकों की बढ़त दिखी है.

विदेशी बाजार में क्रूड में रिकवरी

शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. ब्रेंट क्रूड 68 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 58.30 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 239 रुपए की भारी गिरावट के साथ 4,037 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.
प्रतिदिन चेंज होते हैं भाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

%d bloggers like this: