SHARE MARKET में छाया मोदी मैजिक, नई ऊंचाईयों पर पहुचे SENSEX और NIFTY

  • IT sector को छोड़कर आज लगभग सभी sectors ने अपने कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ की है
  • एशियाई मार्केट में आई इस गिरावट का कारण अमेरिका(amrica) और चीन(china) के बीच चल रही ट्रेड वॉर तो है ही

नई दिल्ली. कल नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने के बाद आज बाजार ने अपने कारोबार की शुरूआत काफी अच्छी की है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही तेजी के साथ हरे निशान पर खुलकर अपने कारोबार की शुरूआत की है.

हरे निशान पर खुला बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) 201.77 (0.51%) अंकों की तेजी के साथ 39,554.44 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 48.90 (0.41%) अंक की तेजी के साथ 11,877.15 के स्तर पर खुला है.

इसलिए दिखी गिरावट-

IT sector को छोड़कर आज लगभग सभी sectors ने अपने कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ की है.आज pharma, bank, metal, energy और FMCG के सेक्टर हरे निशान पर अपना कारोबार कर रहे हैं.यहीं कारण है कि आज बाजार तेजी दिखाने में कामयाब रहा है.

ये हैं आज के major gainers shares-

Adani Port, Dr Reddy’s Lab, HDFC, RIL, Coal India और Bharti Infra के shares आज के major gainers रहे हैं.जबकि Tata Motors, BPCL, Tech Mahindra, HCL Tech, Infosys, Sun Pharma, TCS, Jindal Stainless, Astral Poly, Dhampur Sugar और Phillip Carbon आज के losers shares रहे हैं.

40 हजार का अंकड़ा छू सकता है सेंसेक्स

सेंसेक्‍स बीते 3 कारोबारी दिन में 2200 अंकों से ज्‍यादा मजबूत हुआ है. वहीं निफ्टी की बात करें तो यह 800 अंक के करीब चढ़ा है. बाजार के जानकारों की मानें तो बढ़त का यही सिलसिला आगे भी जारी रहा तो शेयर बाजार चुनावी नतीजों से पहले 40 हजार के जादूई आंकड़े को टच कर लेगा. वहीं निवेशकों को उम्‍मीद है कि नतीजों से दो दिन पहले यानी आज ही सेंसेक्‍स 40 हजार के पार हो सकता है.

सपाट रहा रुपया –

बात अब अगर रुपए की जाए तो आज रुपए ने अपने कारोबार की शुरूआत सपाट स्तर पर की है.डॉलर के मुकाबले आज रुपया बिना किसी बदलाव के 69.74 के स्तर पर खुला है. कल रुपया डॉलर के मुकाबले 69.74 के स्तर पर ही बंद हुआ था.

एशियाई मार्केट में गिरावट-

एशियाई मार्केट(Asian market) आज में आज मिली-जुली शुरूआत देखने को मिली है.आज एशियाई मार्केट ने गिरावट देखने को मिली है. आज एशियाई शेयर(Asian shares) चार महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं.

एशियाई मार्केट में आई इस गिरावट का कारण अमेरिका(amrica) और चीन(china) के बीच चल रही ट्रेड वॉर तो है ही. इसके आलवा इस गिरावट का दूसरा बड़ा कारण अमेरिका का चीनी कंपनी Huawei Technologies को बैल्कलिस्ट (black-list)करना भी है.अमेरिका(amrica) और चीन(china) के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है.

Japan के Nikkei ने की तेजी के साथ शुरूआत-

Australia के बाजार Australia ASX All Ordinaries ने अपनी शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर आकर की है.जबकि Hong Kong के Hang Seng ने आज अपने कारोबार की शुरूआत 70.93 अंकों की बढ़त के साथ की है.

आज Japan के Nikkei और Taiwan के Taiwan TSEC 50 Index में भी बढ़त देखने को मिली है. आज Japan के Nikkei ने 13 अंकों की बढ़त के साथ शुरूआत की है.तो वहीं Taiwan के Taiwan TSEC में 70 अंकों की बढ़त दिखी.

विदेशी बाजार में मजबूत हुआ क्रूड

मंगलवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में करीब आधा फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड में 72.30 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 63.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. 

सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 57 रुपये की गिरावट के साथ 4,359 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

क्रूड को मिल रहा है सपोर्ट-

मध्यपूर्व में तनाव से कच्चे तेल की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. ओपेक और गैर ओपेक उत्पादक सदस्य इस साल तेल उत्पादन कम रखेंगे. बता दें कि ओपेक और गैर ओपेक ने जनवरी से 6 महीने के लिए रोजाना 12 लाख बैरल उत्पादन घटाने पर सहमत हुए थे.

Trending Tags- Share Market | Nifty | Sensex | share market in news | Latest share market news | Business news |News Today | Breaking News