चुनावी नतीजों के एक दिन पहले बाजार ने दिखाई तेजी,सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर खुले

  • IT, metal, FMCG और auto sector ने अपनी शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर की है
  • एशियाई बाजारों में आज मिला-जुला कारोबार देखने को मिला है. बुधवार को एशियाई शेयर में अस्थिरता दिखने को मिली

नई दिल्ली.कल तीन हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट के साथ बंद होने के बाद आज बाजार ने अपने कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ की है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) 62.55 (0.16%) अंकों की तेजी के साथ 39,032.35 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 23.10 (0.41%) अंक की तेजी के साथ 11,686 के स्तर पर खुला है.

थोड़ी देर में गिरा बाजार
तेजी के साथ शुरूआत करने के बाद सेंसेक्स कुछ ही मिनटों में लाल निशान पर आ गया.तकरीबन 9.18 पर सेंसेक्स -18.42 अंकों की गिरावट के साथ 38,951.38 के स्तर पर कारोबार कर रहा था.जबकि निफ्टी -24.25 अंक गिरकर 11,684.85 पर कारोबार कर रहा था.

इन सेक्टरों में दिखी तेजी-

IT, metal, FMCG और auto sector ने अपनी शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर की है.जबकि energy, infra and pharma ने अपने कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ की है. यहीं कारण है की बाजार ने शुरूआत तो तेजी के साथ की मगर ज्यादा देर तक तेजी नहीं रख पाया.

ये हैं आज के major gainers shares

DHFL, Tech Mahindra, JSPL, Indiabulls Housing, Yes Bank, ITC, HUL, IndusInd Bank और HUL के shares आज के major gainers रहे हैं.जबकि BPCL, IOC, ICICI Bank, Bajaj Auto, Britannia, HDFC Bank और Kotak Mahindra Bank आज के losers shares रहे हैं.

रुपए में दिखी तेजी-

कल गिरावट के साथ बंद होने के बाद आज रुपए ने अपने कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ की है. डॉलर के मुकाबले आज रुपया 69.67 के स्तर पर खुला है.जबकि कल रुपया डॉलर के मुकाबले 69.71 के स्तर पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजार का आज ये रहा हाल-

एशियाई बाजारों में आज मिला-जुला कारोबार देखने को मिला है. बुधवार को एशियाई शेयर में अस्थिरता दिखने को मिली.ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका ने चीन की Huawei Technologies को 15 से 20 दिन की राहत दे दी है.

Japan के Nikkei ने की तेजी के साथ शुरूआत-

Australia के बाजार Australia ASX All Ordinaries ने अपनी शुरूआत तेजी के साथ हरे निशान पर आकर की है.जबकि Hong Kong के Hang Seng ने आज अपने कारोबार की शुरूआत 47.23 अंकों की बढ़त के साथ की है.

आज Japan के Nikkei और Taiwan के Taiwan TSEC 50 Index में भी बढ़त देखने को मिली है. आज Japan के Nikkei ने 71.60 अंकों की बढ़त के साथ शुरूआत की है.तो वहीं Taiwan के Taiwan TSEC में 22.58 अंकों की बढ़त दिखी है.

विदेशी बाजार में ये है कच्चे तेल के दाम

बुधवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में नरमी के साथ कारोबार कर रहा है.यही कारण है कि आज भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है.
ब्रेंट क्रूड में 72 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 63 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हुआ. मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 15 रुपए की हल्की बढ़त के साथ 4,415 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.

कम होने से कीमतों पर दबाव

मध्यपूर्व में तनाव कम होने से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव दिख रहा है. सऊदी अरब ने कहा है कि उसका उद्देश्य कच्चे तेल की मार्केट को बैलेंस रखना है. साथ ही मध्यपूर्व में तनाव को भी कम करने की कोशिश करनी है.

Trending Tags- sensex today india | Nifty Today | Nifty Sensex | Live Stock | News Today | Share Market | Latest News Today

%d bloggers like this: