शानदार रहा बाजार के लिए अप्रैल का महीना, आइए डालें सेक्टोरल इंडेक्स पर एक नजर

market2478
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. आज से एक नया महीना शुरू हो रहा है. यानी की एक नई शुरूआत ये नई शुरूआत न सिर्फ आम आदमी के लिए होने वाली है. बल्कि बाजार के लिए भी आज से एक नई शुरूआत होने वाली है.

वैसे तो बाजार आज महाराष्ट्र डे पर बंद है. कमोडिटी व करंसी मार्केट में भी कारोबार नहीं. अब अगर बाजार के पिछले महीने यानी की अप्रैल महीने पर नजर डाली जाये तो बाजार ने इस महीने सोच से भी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया था. तो चलिए नजर डालते हैं बाजार की चाल पर.

Index Returns पर नजर डालें तो अप्रैल में  Nifty ने 19 फीसदी  रिटर्न दिया है. तो वहीं  इसी अवधि में Sensex ने भी 19 फीसदी का रिटर्न दिया है. Nifty Midcap 100 ने 19 फीसदी तो  Nifty Smallcap 100 ने 18 फीसदी रिटर्न दिया है.

अप्रैल में Nifty Bank ने 17 फीसदी रिटर्न दिया है. वहीं Nifty IT ने 14 फीसदी रिटर्न दिया है. Nifty Pharma ने अप्रैल में 37 फीसदी रिटर्न दिया है. अप्रैल में BSE FMCG ने 12 फीसदी रिटर्न दिया है. वहीं, BSE PSU ने 12 फीसदी और BSE CG ने 14 फीसदी रिटर्न दिया है.

बाजार पर सबसे अच्छा असर फेसबुक और जियो की डील का पड़ा है. दोनों की डील की वजह से बाजार में कई दिनों तक तेजी देखने को मिली थी. साथ ही इस डील की वजह से आरआईएल टॉप गेंनर शेयर बन गया था.

अब अगर Nifty 50 Gainer की बात करें तो  अप्रैल में RIL सबसे टॉप पर रहा है आरआईएल ने 42 फीसदी की तेजी दिखाई. तो वहीं Sun Pharma ने 41 फीसदी, Hindalco ने 40 फीसदी, Cipla ने 40 फीसदी, Vedanta ने 37 फीसदी, Hero Moto ने 36 फीसदी, Dr Reddy ने 33 फीसदी, M&M ने 32 फीसदी, BPCL ने 30 फीसदी और GAIL ने 30 फीसदी रिटर्न दिए हैं.