TRADE WAR से मची बाजार में खलबली, SENSEX और NIFTYमें दिखी भारी गिरावट

  • सेंसेक्स और निफ्टी भारी गिरावट के साथ लाल निशान पर ही कारोबार करता नजर आया
  • आज के कारोबार में गिरावट का सबसे बड़ा कारण अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर रही है

नई दिल्ली.सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार ने अपनी शुरूआत गिरावट के साथ की. लाल निशान पर शुरूआत करने के बाद आज बाजार ने अपने कारोबारी दिन का अतं गिरावट के साथ ही किया.आज पूरे समय सेंसेक्स और निफ्टी भारी गिरावट के साथ लाल निशान पर ही कारोबार करता नजर आया. ट्रेड वॉर की आशंका से सेंसेक्स गिरकर 39,000 के नीचे आ गया है. वहीं निफ्टी 11,700 के लेवल से नीचे ट्रेड कर रहा है.

लाल निशान पर बंद हुआ बाजार –

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) -47.78 (-0.12%) अंकों की गिरावट के साथ 39404.29 अंकों के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) -22.90 (-0.19%) अंक की गिरावट के साथ 11800.40 के स्तर पर बंद हुआ.

इन शेयरों में रही गिरावट-

अब बात अगर गिरावट दिखाने वाले शेयरों की जाए तो Tata Steel, JSW Steel, ONGC, Indiabulls Housing and Tata Motors आज के major losers शेयर रहे हैं.वहीं Yes Bank, Zee Entertainment, Coal India और Wipro के शेयर आज के major gainers शेयर में शामिल हैं.

इसलिए गिरा बाजार-

आज infra के सेक्टर को छोड़कर लगभग सभी सेक्टरों ने गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. आज energy,infra, FMCG, pharma, metal और auto के सेक्टरों ने लाल निशान पर कारोबार किया हैं. यही कारण है कि आज बाजार तेजी दिखाने में न कामयाब रहा है. लाल निशान कारोबार पर जाकर बंद हुआ.

इन शेयरों में रही भारी गिरावट-

टाटा स्टील, JSW स्टील, वेदांता, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 1 से 5 फीसदी तक की गिरावट आई.जबकि Yes Bank, भारती इंफ्राटेल, इंफोसिस, कोल इंडिया और विप्रो में 1.22 फीसदी तक बढ़ोतरी.

आज के कारोबार में NSE-BSE में 1 फीसदी की गिरावट दिखी. आज के कारोबरी दिन में BSE Metal, BSE Energy और निफ्टी मीडिया में सबसे ज्यादा गिरावट आई.

ट्रेड वॉर ने मचाया हाहाकार-

आज के कारोबार में गिरावट का सबसे बड़ा कारण अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर रही है. ट्रेड वॉर की वजह से भारत के शेयर बाजार में ही नहीं बल्कि एशिया के सभी बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है. ट्रेड वॉर के कारण दुनिया भर के बाजारों में हाहाकार मचा हुआ है और गिरावट देखने को मिली है.

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर बढ़ने से आज मेटल शेयरों में बिकवाली बढ़ी.चीन के कमजोर आर्थिक आंकड़ों से मेटल्स में कमजोरी आई है. चीन दुनिया का सबसे बड़ा मेटल कंज्यूमर देश है. मई में चीन के इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन की ग्रोथ सिर्फ 5 फीसदी रही जो 2002 के बाद सबसे कम है..

Trending tags – Sensex | Business News | Economy News | Share Market | Aaj ka Smachar

6 thoughts on “TRADE WAR से मची बाजार में खलबली, SENSEX और NIFTYमें दिखी भारी गिरावट”

Leave a Reply

%d bloggers like this: