वित्त वर्ष 2018-19 में शेयर बाजार ने की जमकर कमाई,जानें किन शेयरों ने किया मालामाल, कहां डूबे पैसे


नई दिल्ली. फाइनेंशियल ईयर खत्म होने में कुछ ही घंटों का समय रह गया है. लेकिन शेयर बाजार अपना कारोबारी सत्र खत्म कर बंद हो चुका है. अब बात अगर शेयर बाजरा के प्रदर्शन की जाए तो, इस वित्त वर्ष 2018-19 में शेयर बाजार ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

शेयर बाजार का दमदार प्रदर्शन-

लगातार तीसरे साल शेयर बाजार ने 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.इस फाइनेंशियल ईयर के दौरान कई बार बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिली. लेकिन निवेशकों के भरोसे के दम पर सेंसेक्स और निफ्टी अच्छा प्ररदर्शन करने में कामयाब रहे.

सेंसेक्स ने किया अच्छा प्रदर्शन-

चालू वित्त वर्ष में सेंसेक्स ने दमदार प्रदर्शन किया है. कई बार सेंसेक्स अच्छा प्रर्दशन करते हुए 400 और 500 का अंक छूने में भी कामयाब रहा. बात अगर सेंसेक्स के मिडकैप और स्मॉलकैप की जाए तो, इन दोनों प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक देखने को नहीं मिला है. बीएसई स्मॉल कैप जहां इस वित्त वर्ष में करीब 12 फीसद तक मजबूत हुआ, वहीं मिडकैप में 5 फीसद की मजबूती आई.

निफ्टी ने दिखाई बढ़त-

अब अगर बात निफ्टी की जाए तो इस वित्त वर्ष नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 2016-17 के बाद का सबसे बेहतरीन रिटर्न दिया है. इस फाइनेंशियल ईयर में निफ्टी 14.93 प्रतिशत की बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

इन शेयर ने किया मालामाल-

इस वित्त वर्ष कई ऐसे शेयर रहे जिन्होंने निवेशकों को मालामाल कर दिया. तो कई ऐसे शेयर भी रहे जिन्होंने निवेशकों का पैसा डूबा दिया. बजाज फाइनैंस लिमिटेड , रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड , एक्सिस बैंक , ईसीआईसीआई बैंक और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयरों से निवेशकों ने जमकर कमाई की.

वहीं, टाटा मोटर्स , इंडियाबुल्स फाइनैंस लिमिटेड , वेदांत, आयशर मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प में निवेश करने वालों को नुकसान झेलना पड़ा.

%d bloggers like this: