इंडिया की हार पाकिस्तान के लिए बनी मुसीबत, जानिए सेमीफाइनल का पूरा समीकरण
  • टीम इंडिया को अपने पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था
  • टीम इंडिया को मिली हार का सबसे ज्यादा असर पाकिस्तान टीम पर ही पड़ा है

खेल डेस्क. विश्व कप सेमीफाइनल में कौन सी चार टीमें पहुंचेंगी इस पर सस्पेंस अब गहराता ही जा रहा है. ये सब हुआ टीम इंडिया को मिली एक हार की वजह से. ऑस्ट्रेलिया को छोड़ सभी टीम का सेमीफाइनल का समीकरण अब दूसरी टीम की हार जीत पर टिका होगा.

टीम इंडिया को अपने पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया की इस हार से पाकिस्तानी टीम की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं. सेमीफाइनल में पाक टीम के पहुंचने का रास्ता अब कुछ मुश्किल होता नजर आ रहा है.

यहीं वजह थी कि पाकिस्तानी फैंस मेजबान इंग्लैंड टीम के खिलाफ खेले गए मैच में टीम इंडिया की जीत के लिए फरियाद कर रहे थे. अगर टीम इंडिया रविवार को इंग्लैंड को हरा देती तो पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह और आसान हो जाती.

टीम इंडिया को मिली हार का सबसे ज्यादा असर पाकिस्तान टीम पर ही पड़ा है. पाकिस्तान को टूर्नामेंट में अभी एक मैच बांग्लादेश से खेलना है. लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करने पर भी पाक टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ नहीं होगा.

बांग्लादेश से जीतने के बाद भी पाकिस्तान के खाते में 11 ही प्वॉइंट्स होंगे और वहीं अगर इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड से जीत जाती है तो उसके 12 प्वॉइंट्स हो जाएंगे और ऐसे में पाकिस्तान का बाहर होना तय माना जा रहा है.

सेमीफाइनल की बाकी बचे तीन स्थान के लिए इंडिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश के बीच जोरआजमाईश जारी है. हालांकि टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग पक्का है. इसकी एक वजह ये भी है कि टीम इंडिया के दो मैच अभी बाकी है.

जिनमें से एक मुकाबला टीम इंडिया को श्रीलंका और दूसरा मुकाबला बांग्लादेश टीम से खेलना है. ऐसे में टीम इंडिया अगर एक मैच भी जीतने में कामयाब रही है, तो इंडिया सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

दूसरी ओर अगर बात पाकिस्तान टीम की करे तो उनके पास 8 मैच में 9 प्वॉइंट्स हैं, लेकिन उनका नेट रन रेट काफी खराब है. इसलिए उनकी मुसीबत बढ़ना भी तय है. वहीं न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने की दहलीज पर खड़ा है.

मगर अब दिक्कत ये है कि न्यूजीलैंड के पास भी सिर्फ एक मैच बचा हैं. लेकिन न्यूजीलैंड के लिए ये मैच इसलिए आसान नहीं होगा क्योंकि उनका अगला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से होगा. जो खुद टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़े हैं.

ऐसे में अगर किन्ही दो टीम के बराबर प्वाइंट्स होंगे तो फिर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम का फैसला नेट रन रेट के आधार पर किया जाएगा. जबकि सेमीफाइनल की दौड़ से वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान टीम पहले ही बाहर हो चुकी हैं.

ICC Cricket World Cup 2019 Point Table

Trending Tags- Pakistan | World Cup 2019 | New Zealand | Sri Lanka | Aaj ka Samachar | Sports News

2 thoughts on “इंडिया की हार पाकिस्तान के लिए बनी मुसीबत, जानिए सेमीफाइनल का पूरा समीकरण”

Leave a Comment

%d bloggers like this: