Kartarpur Corridor पर India-Pak के बीच इस तारीख को होगी दूसरी बैठक..
  • जानकारी के मुताबित ये बैठक वाघा बॉर्डर होगी, और इसके पूरे शेड्यूल की जानकारी पाकिस्तान की ओर से भारत को दी जा चुकी है
  • पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल ने कहा है कि इस बैठक में करतारपुर कॉरिडोर से सम्बंधित समझौते के मसौदे को मूर्त रूप दिया जाएगा

सिख तीर्थस्थलों में प्रमुख करतारपुर कॉरिडोर पर भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरी बैठक 14 जुलाई को होगी. इस बैठक के संबंध में पाकिस्तान ने भारत को अवगत करा दिया है.

जानकारी के मुताबित ये बैठक वाघा बॉर्डर होगी, और इसके पूरे शेड्यूल की जानकारी पाकिस्तान की ओर से भारत को दी जा चुकी है. पाकिस्तान ने बैठक में शामिल होने वाले अपने प्रतिनिधिमंडल से भारत को सूचित कर दिया है. साथ ही पाकिस्तान ने भारत से उनके प्रतिनिधिमंडल की सूची मांगी है. वहीं इस मामले पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच पहली बैठक 14 मार्च को अटारी में हुई थी.

इस बैठक में कॉरिडोर निर्माण के संदर्भ में तकनीकी मामलों और प्रस्तावित समझौते पर बातचीत होगी. पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल ने कहा है कि इस बैठक में करतारपुर कॉरिडोर से सम्बंधित समझौते के मसौदे को मूर्त रूप दिया जाएगा. पाक मीडिया के अनुसार जारी वर्ष के नवंबर महीने में गुरूनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर पाकिस्तान इस कॉरिडोर के निर्माण कार्य को पूरा कराने के लिए वचनबद्ध है.

इससे पहले भारत में पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया था कि करतारपुर साहिब कॉरीडोर का निर्माण कार्य 30 सितंबर तक पूरा हो जाएगा. सिंगला ने भारत के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक तीर्थ को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा से जोड़ने वाले मार्ग का 25 प्रतिशत निर्माण कार्य के पूरा हो जाने की जानकारी दी थी.

पाक ने ठुकरा दिया था भारत का प्रस्ताव

इससे पहले भारत ने करतारपुर कॉरिडोर को पूरे साल खोलने का प्रस्ताव किया था. भारत ने दलील दी थी कि इससे तीर्थ यात्रियों को सहूलियत होगी. वहीं पाकिस्तान ने भारत के सभी प्रस्तावों का विरोध करते हुए कहा कि सिर्फ 700 तीर्थयात्री ही करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब में दर्शन कर सकते हैं.

Trending Tags- Aaj ka Taja Khabar | Kartarpur Corridor | News Today

Leave a Comment

%d bloggers like this: