जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में छात्रों के बीच हुआ क्लैश… कैंपस में बढ़ा तनाव…

दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में मंगलवार को स्टूडेंट्स के साथ जमकर झड़प हो गई. स्टूडेंट्स ने कहा कि उन पर गुंड़ों ने हमला उस समय किया जब वो एक विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. इसी के साथ माहौल तनावपूर्ण हो गया.

दरअसल स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में इजरायल को पार्टनर बनाने के विरोध में कुछ स्टूडेंट्स बीते 9 दिनों से हड़ताल पर बैठे हैं.

दरअसल अनुशासनहीनता के लिए यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को नोटिस भेजा था. इसी नोटिस भेजे जाने का स्टूडेंट्स विरोध कर रहे हैं.

वहीं प्रदर्शन के दौरान हुई झड़प को लेकर चश्मदीदों ने कहा कि प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स कैंपस में मार्च कर रहे थे. वीसी ऑफिस का घेराव करते हुए उन्होंने सभी रास्तों को भी ब्लॉक कर दिया.

इसके बाद टीचर्स ने भी इस प्रोटेस्ट में प्रदर्शन किया. जैसे ही स्टूडेंट्स कुलपति ऑफिस के पास पहुंचे. स्टूडेंट्स के ज्ञापन पर चर्चा करने और प्रतिनिधियों को बात करने के लिए भेजे जाने का अनुरोध भी किया गया.

इस हमले में कई स्टूडेंट्स को कई गंभीर चोटें भी आई. घायलों को होली फैमिली हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. यहां उनका प्राथमिक इलाज चल रहा है.

वहीं इस प्रदर्शन के दौरान हुई झड़प के बाद से माहौल में तनाव पैदा हुआ है. इस तनाव को देखते हुए पुलिस बल ने कैंपस को अपने कंट्रोल में ले लिया है.

इजराइल प्रतिनिधि का विरोध

यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि मंगलवार को यूनिवर्सिटी के इंग्लिश डिपार्टमेंट में एक सेमिनार था. जब यहां से लोग वापस जा रहे थे तो प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स ने उनका रास्ता रोक दिया. इसके बाद दूसरे ग्रुप के स्टूडेंट्स आए और दोनों के बीच झड़प हो गई.

स्टूडेंट्स ने कहा यूनिवर्सिटी के कहने पर हमला

स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया कि एडमिनिस्ट्रेशन के कहने पर हड़ताली स्टूडेंट्स ने हमला किया है. इस हमले में 10 स्टूडेंट्स को गंभीर रूप से चोटें आई हैं. इनमें से तीन स्टूडेंट्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: