बारिश में डूबी मायानगरी, स्कूल-ऑफिस बंद, कई ट्रेनें और फ्लाइट रद्द

नई दिल्ली. भारी बारिश के चलते मायानगरी मुंबई (Mumbai) की रफ्तार थम गई है. राज्य के बाकी हिस्सों में छाए बादल निवासियों के लिए आफत बनकर बरस रहे हैं. भारी बारिश के कारण जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है.

बारिश की वजह से अस्पतालों और रेलवे स्टेशन तक में पानी भर गया है. मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना जताई गई है.

लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते दो जुलाई को सभी स्कूल और ऑफिस बंद कर दिए गए हैं. आज BSE यानी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज खुला रहेगा.

सड़कों के साथ ही रेलवे स्टेशन, अस्पतालों में पानी भर गया है. कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी भारी बारिश हो सकती है. सरकार ने दो जुलाई को सार्वजनिक अवकाश घोषित करते हुए सभी स्कूलों और दफ्तरों को बंद रखने का फैसला किया है.

भारतीय नौसेना ने बीएमसी (BMC) के एक अनुरोध के बाद कुर्ला क्षेत्र में बारिश से प्रभावित और फंसे हुए लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न टीमों को तैनात किया है.

एनडीआरएफ (NDRF), दमकलकर्मियों, नौसेना की टीम और स्थानीय लोगों की मदद से 1,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.

महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि मूसलाधार बारिश होने और उससे रेल तथा सड़क परिवहन प्रभावित होने के कारण मुंबई में सिर्फ आपात सेवाएं ही चालू रहेंगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान के बाद स्थानीय निकाय ने लोगों को घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है. सोमवार सुबह से मुंबई के कई हिस्सों में करीब 100 मिलीमीटर बारिश हुई है.

भारी बारिश के बाद जुहू एयरपोर्ट (Juhu Airport) के रनवे पर भी पानी भर गया. इस दौरान वहां रनवे के पास मछलियां तैरती दिखाई दीं. यहां कैटफिश मछलियों की भरमार देखकर बहुत से एयरपोर्ट अधिकारी और पायलट हैरान रह गए. रनवे पर मौजूद इन मछलियों में से कुछ तो तीन फीट तक लंबी थीं.

वहीं रेलवे और हवाई सेवा भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है. मुंबई में भारी बारिश के चलते 54 उड़ानों का रूट बदला गया है, आसपास के एयरपोर्टों की ओर भेजा गया है.

सोमवार सुबह माटुंगा, सायन, दादर, अंधेरी, कुर्ला, बांद्रा और चेंबूर इलाकों में जगह-जगह पानी भर गया है. इसके कारण रेलवे ने सोमवार को 13 लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया. उड़ानों पर भी असर पड़ा है. कई विमान आधे घंटे की देरी से टेकऑफ कर रहे हैं.

दक्षिण मुंबई और बांद्रा-कुर्ला परिसर में वाहनों की रफ्तार कम रही. कुछ इलाकों में ट्रैफिक जाम लग गया. स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चों, दफ्तर जाने वाले कर्मचारियों और कामगारों को इस वजह से काफी मुश्किल झेलनी पड़ रही है.

2 thoughts on “बारिश में डूबी मायानगरी, स्कूल-ऑफिस बंद, कई ट्रेनें और फ्लाइट रद्द”

Leave a Comment

%d bloggers like this: