यहां बच्चों को पॉलीथीन बैग में भरकर पार कराई जाती है नदी, ये है वजह…

नई दिल्ली. वियतनाम की जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं वो हैरान करने वाली है. उत्तरी वियतनाम के हुओई हा गांव के बच्चे सूखे कपड़ों में स्कूल जाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर नदी पार करते हैं. उत्तरी वियतनाम के हुओई हा गांव के बच्चे बारिश में बड़ा जोखिम उठाते हैं.

दरअसल, बारिश में में जब नाम मा नदी उफान पर होती है, तो बच्चों को एक पॉलीथीन में बंद कर दिया जाता है. फिर तैराक उन्हें खींचकर नदी के दूसरे तरफ ले जाते हैं.

एयर टाइट पॉलीथीन होने की वजह से बच्चों में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है और बच्चा बेहोश भी हो सकता है. मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब नदी में कीचड़ और बढ़ जाता है. कीचड़ में फंसे होने की वजह से नदी पार करने में समय ज्यादा लगता है और बच्चों को सांस लेने में तकलीफ होती है.

गांव के मुखिया का कहना, ये बेहद खतरनाक है, लेकिन हमारे पास इसके अलावा कोई विकल्प भी नहीं है. मुखिया का कहना है कि बारिश के दिनों में बांस से बना अस्थाई पुल टूट जाता है. ऐसे में नदी तैर कर ही पार की जा सकती है. बच्चे की यूनिफॉर्म गंदी और गीली न हो इसलिए ये तरीका अपनाया जाता है.

कभी-कभी तैराक से भी चूक हो सकती है. मैं उम्मीद करता हूं सरकार पैसा लगाकर नदी पर सस्पेंशन ब्रिज बनवाए. ताकि ग्रामीणों का इससे राहत मिल सके.

हमने सरकार से अपील की है. मैं उम्मीद करता हूं सरकार पैसा लगाकर नदी पर सस्पेंशन ब्रिज बनवाए. ताकि ग्रामीणों का इससे राहत मिल सके.

Leave a Comment