कार्ति की बढ़ी मुसीबतें, उनकी सीट पर वोटिंग से ठीक पहले SC ने भेजा नोटिस
  • इनकम टैक्स विभाग का कहना है कि ब्रिटेन में कार्ति चिदंबरम और नलिनी चिदंबरम की संयुक्त संपत्ति है
  • जिसका उन्होंने खुलासा नहीं किया. इसके खिलाफ इनकम टैक्स विभाग ने आपराधिक केस दायर किया

कालाधन मामले में पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अब सुप्रीम कोर्ट ने ने आयकर विभाग की एक अपील पर उन्हें नोटिस जारी की है. अदालत ने कार्ति की मां नलिनी और पत्नी श्रीनिधि को भी नोटिस भेजा है.

इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट ने तीनों के खिलाफ इनकम टैक्स विभाग की ओर से आपराधिक केस को निरस्त कर दिया था. काले धन के मामले में मद्रास हाईकोर्ट से मिली राहत के खिलाफ आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी. सर्वोच्च न्यायालय ने इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें नोटिस भेजा है.

सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. काले धन के इस मामले में तीनों पर आरोप है कि उन्होंने अपनी विदेश की संपत्तियों का खुलासा नहीं किया.

आयकर विभाग के मुताबिक, इन तीनों ने ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में संयुक्त करोड़ें की संपत्ति की जानकारी नहीं दी है. इनकम टैक्स विभाग का कहना है कि ब्रिटेन में कार्ति चिदंबरम और नलिनी चिदंबरम की संयुक्त संपत्ति है, जिसका उन्होंने खुलासा नहीं किया. इसके खिलाफ इनकम टैक्स विभाग ने आपराधिक केस दायर किया.

इसके खिलाफ कार्ति ने मद्रास हाईकोर्ट में अपील की थी. जिसके बाद हाईकोर्ट ने 2018 में इनकम टैक्स विभाग के केस को निरस्त करने का आदेश दिया था. जिसके बाद आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी.

कांग्रेस की टिकट पर लड़ रहे हैं चुनाव

कार्ति इस बार कांग्रेस की टिकट पर तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से चुनावी मैदान में हैं. इस सीट से कार्ति चिदंबरम के पिता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम 7 बार सांसद रह चुके हैं.

2014 में मोदी लहर के बावजूद पी. चिदंबरम ने यहां जीत हासिल की थी. और इस बार पार्टी ने ये सीट पी. चिदंबरम बेटे को विरासत में दी है.

इस सीट पर दूसरे चरण यानी की 18 अप्रैल को वोटिंग होनी है, ऐसे में वोटिंग से ठीक पहले सुप्रीम कोर्ट का ये निर्णय कार्ति और कांग्रेस दोनों की परेशानी को बढ़ा सकता है.

Trending Tags-Loksabha Election 2019, 2019 Loksabha Election Prediction, Election 2019, Modi 2019, BJP 2019, Congress 2019, Indian General Election 2019

%d bloggers like this: