12 दिन बाद SBI बदलने जा रहा है अपनी ये सर्विस, करोड़ों ग्राहकों को मिलेगा ये लाभ…

  • 15 दिन बाद एसबीआई के ग्राहकों को आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर कोई पैसा नहीं देगा होगा
  • अभी तक आईएमपीएस करने पर बैंक चार्ज लेता है.यानी 1 अगस्त से बैंक आपसे यह चार्ज नहीं लेगा

.
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विस आईएमपीएस सर्विस को 1 अगस्त से बदलने जा रहा है.जिसके बाद बैंक के करोड़ों ग्राहकों पर इसका असर पड़ने वाला है.

आज से ठीक 15 दिन बाद एसबीआई के ग्राहकों को आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर कोई पैसा नहीं देगा होगा. अभी तक आईएमपीएस करने पर बैंक चार्ज लेता है.यानी 1 अगस्त से बैंक आपसे यह चार्ज नहीं लेगा.

एसबीआई ने आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज योनो,इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग कस्टमर के लिए 1 जुलाई से खत्म कर दी थी. ऐसे में अब अपने ग्राहकों को और फायदा पहुंचाने के लिए आईएनपीएए के चार्ज योनो,इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग कस्टमर के लिए 1 अगस्त से खत्म कर दिया जाएगा.

आईएमपीएस (IMPS) के जरिए 2 लाख रुपए तक की राशि तुरंत ट्रांसफर की जा सकती है. 1 हजार रुपये तक के फंड ट्रांसफर पर फिलहाल कोई शुल्क नहीं लगता. इससे ज्यादा रकम ट्रांसफर करने पर 2 रुपए से 10 रुपए तक चार्ज लगते हैं. SBI ने आरटीजीएस और एनईएफटी से फंड ट्रांसफर पर भी 1 जुलाई से शुल्क खत्म कर दिए हैं. इसकी जानकारी शुक्रवार को दी है.

31 मार्च 2019 तक एसबीआई के 6 करोड़ कस्टमर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं 1.41 करोड़ कस्टमर मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं. एसबीआई बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो के करीब 1 करोड़ यूजर हैं. बैंक का मानना है कि NEFT 2A, IMPS और RTGSचार्ज खत्म करने से डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाले ग्राहकों की संख्या में इजाफा होगा.

किस तरह से मिलेगा फायदा?

दरों में कटौती के बाद अब SBI की MCLR 8.40 फीसद पर आ गई है. यह पहले 8.45 फीसद पर थी. MCLR वह दर है जिससे बैंक के सभी तरह के लोन दिए जाते हैं. MCLR में कटौती किये जाने से होम लोन की ब्याज दरों में 10 अप्रैल 2019 से 0.20 फीसद की कमी आई है. 

सोमवार को आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) ने कहा था कि ब्याज दरों में एक के बाद एक तीन बार कुल 75 आधार अंको की कटौती के बाद केंद्रीय बैंक यह उम्मीद करता है कि वाणिज्यिक बैंक जल्द ही इसका लाभ लोगों तक पहुंचाएंगे.

क्या है IMPS सर्विस?

इस सर्विस के जरिए ग्राहक 24X7 फंड ट्रांसफर कर सकता है. इसकी खास बात यह है कि इसमें सामने वाले को तुरंत पैसा मिल जाता है. ये सर्विस बैंक हॉलीडे के दौरान भी काम करती है, मतलब छुट्टी वाले दिन भी इसके जरिए पैसा भेजा जा सकता है.

Trending Tags: SBI New Rules | RBI | SBI | Economy News | Aaj Ka Samachar | Bank News | Business News

2 thoughts on “12 दिन बाद SBI बदलने जा रहा है अपनी ये सर्विस, करोड़ों ग्राहकों को मिलेगा ये लाभ…”

Leave a Reply

%d bloggers like this: