जानिए कौन हैं अंशुला कांत,जिन्हें दुनिया की सबसे बड़ी बैंक ने दिया ये अहम पद

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली.दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों या संस्थाओं में भारतीयों का दबदबा होना कोई नई बात नहीं है.गूगल के सीईओ से लेकर आईएमएफ के चीफ तक के पद पर भारतीयों ने ही कब्जा जमा रखा है. भारतीयों का परचम आज हर जगह लहरा रहा है.अब इस कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है.ये नाम है भारतीय बैंकर अंशुला कांत का.

देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मैनिजिंग डायरेक्टर अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर बनाया गया है.बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मालपास ने खुद इस बात का ऐलान शुक्रवार को लिया है.

कांत ने किए ये सुधार-

एसबीआई के सीएफओ के रूप में,कांत ने 38 बिलियन अमेरीकी डॉलर का राजस्व और 500 बिलियन अमेरीकी डॉलर की कुल संपत्ति का प्रबंधन किया है.उन्होंने पूंजी आधार में बहुत सुधार किया है.इतना ही नहीं अपने जनादेश के भीतर एसबीआई की दीर्घकालिक स्थिरता पर ध्यान केंद्रित किया.

मालपास ने कहीं ये बात-

मालपास ने ऐलान करते हुए कहा है कि मै बेहद ही खुशी के साथ अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक एमडी और सीएफओ नियुक्त कर रहा हूं.अंशुला कांत को बैंकिंग औप फाइनेंस सेक्टर में 35 साल का अनुभव है.

अंशुला स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सीएफओ के तौर पर तकनीक का बेहतर उपयोग करने के लिए जाना जाता है.वो लीडरशीप की चुनौतियों का सामना करने में काफी अच्छी है.वो रिस्क,ट्रेजरी,फंडिंग जैसे ऑपरेशन संभालेंगी.

वर्ल्ड बैंक सीईओ के साथ मिलकर करेंगी काम-

मालपास ने कहा- मैं उनका स्वागत करता हूं. उनके साथ काम करने के लिए मैं और मेरी टीम तैयार हैं. हम सभी उनके साथ मिलकर बेहतर नतीजे हासिल करने में मदद करेंगे. मालपासके मुताबिक सीएफओ कांत रिस्क मैनेजमेंट और फाइनेंशियल रिपोर्टिंग के मामले में वर्ल्ड बैंक सीईओ के साथ मिलकर काम करेंगी.

मालपास ने आगे कहा मै उनका स्वागत करता हूं.उनके साथ काम करने के लिए मैं और मेरी टीम पूरी तरीके से तैयार है.हम सभी उनके साथ बेहतर नतीजे हासिल करने में मदद करेंगे.मालपास के मुताबिक सीएफओ कांत रिस्क मैनेजमेंट और फाइनेंसियल रिपोर्टिग के मामले में वर्ल्ड बैंक सीईओ के साथ मिलकर काम करेगी.

कौन हैं कांत-

एसबीआई ने 6 सितंबर 2018 को बैंक का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया.इससे पहले वो एसबीआई की डिप्टी एमडी और सीएफओ के पद पर थी.अंशुला कांत की पढ़ाई पर नजर डाली जाए तो उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन से इकोनॉमिक ऑनर्स में ग्रेजुएट हैं.इसी के साथ उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल कर रखी है.