बोर्ड एग्जाम का स्ट्रेस सताए, तो खाएं ये….

बोर्ड एग्जाम शुरू होने में महीने भर का ही समय बचा है. अगर बोर्ड एग्जाम को लेकर आप कुछ ज्यादा ही नर्वस हो रहे हैं या स्ट्रेस ले रहे हैं तो सबसे पहले इसे दूर करें. क्योंकि बोर्ड की परीक्षा कोई डरावना भूत नहीं है. फर्क सिर्फ इतना है कि अन्य परीक्षाएं आप अपने स्कूल में देते हैं और बोर्ड की परीक्षा आपको किसी दूसरे स्कूल में देनी है. 

आपको जो भी पढ़ना-समझना है अच्छी तरह करें. बोर्ड शब्द को अपने दिमाग पर हावी ना होने दें. इससे आपका आत्मविश्वास बरकरार रहेगा और आप अपने नम्बरों से परीक्षा में सफल होंगे.

Dietcian Reema Madhian

बोर्ड के दौरान स्ट्रेस होने लगता है, जो पता नहीं चलता. स्ट्रेस के कारण कई बार अनजाने में ओवर ईटिंग करने लगते हैं. या अनहेल्दी फूड अधिक लेने लगते हैं. इससे बचने के लिए आपको Dietician Reema Madhian दे रही हैं ऐसे टिप्स जिससे आप न सिर्फ हेल्दी ईटिंग करेंगे बल्कि स्ट्रेस से भी दूर रहेंगे.

लें हेल्दी स्नैक

पढ़ाई के दौरान स्नैक का सेवन करना आम बात है. इस बात का ध्यान रखें कि चिप्स, कैंडी, चाकलेट जैसे अनहेल्दी चीजों से दूर रहें. खाते समय ध्यान रखें कि हाई कैलोरी फूड जिसमें शुगर और फैट अधिक होता है, उससे दूर रहें.

नाश्ता जरूर करें

बिना नाश्ता किए सुबह पढ़ने न बैठें. नाश्ते में सिर्फ कॅाफी न लें. हेल्दी नाश्ता जरूर खाएं. पढ़ाई के साथ प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर खाएं. इसके साथ ही नाश्ते में कोई फ्रूट या वेजीटेबल भी खाएं. नाश्ते में दूध-सीरल, फ्रूट्स, अंडे आदि को नाश्ते में शामिल करें.

पानी की कमी न हो

एग्जाम के दौरान पूरे दिन हाईड्रेटेड रहें. एनर्जी के लिए सिर्फ कॅाफी या चाय जैसे उत्पाद पर निर्भर न हों. भरपूर मात्रा में पानी पीएं. हाईड्रेटेड रहने के लिए पानी, फ्रूट जूस, दूध, ग्रीन-टी आदि का उपयोग करें.

विटामिन को न भूलें

पढ़ाई के लिए लाइब्रेरी जा रहे हैं या पढ़ने बैठ रहे हैं तो साथ में सेब, केला, गाजर, खुबानी आदि खाना न भूलें. खाने में Vitamin C और फाईबर भी शामिल करें.

%d bloggers like this: