सावन को क्यों कहा जाता है पवित्र महीना, जानें इससे जुड़ी कथाएं….

नई दिल्ली. 17 जुलाई से सावन के पवित्र महीने की शुरुआत हो रही है. हिंदू धर्म में सावन बहुत ही पवित्र महीना माना गया है. इस पूरे महीने शिव भक्त उनकी पूजा-अर्चना करते हैं.

ये महीना भगवान शिव को बहुत ही प्रिय होता है. सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है. इस महीने में शिव मंदिरों में भक्तों की काफी संख्या में भीड़ होती है. सावन के महीने में कांवड़ लेकर जाने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने की परंपरा होती है.

मुराद होती है पूरी- सावन महीने के चारों सोमवार को शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. पौराणिक कथाओं के अऩुसार इस महीने में जो शिव भक्त पूरे मनोयोग से उनकी पूजा-अर्चना करता है उसकी मुराद भगवान शिव और पार्वती अवश्य पूरी करते हैं.

उत्तर भारत में खासकर सावन के महीने में भक्तों का उल्लास देखते ही बनता है. सड़क से लेकर मंदिर तक हर ओर भगवान शिव के भक्त ही नजर आते हैं.

शिव की होती है बेल पत्र से पूजा- इसी महीने में कांवड़ लेकर जाने और भगवान शिव पर जल चढ़ाने की मान्यता है. इस महीने में ज्यादातर हिंदू सात्विक भोजन करते हैं और भगवान की पूजा करते हैं. सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा के दौरान बेल पत्र से पूजा-अर्चना की जाती है और जल चढ़ाया जाता है.

इस बार यानी 2019 में सावन का महीना 17 जुलाई से शुरू हो रहा है और ये 15 अगस्त तक चलेगा. सावन महीने की शुरुआत इस बार चंद्र ग्रहण से हो रही है.

16 जुलाई की रात को चंद्रग्रहण होगा और अगले ही दिन से सावन शुरू हो जाएगा. इसी दिन यानी 17 जुलाई को सूर्य राशि बदलकर मिथुन से कर्क में प्रवेश करेंगे. ये बुधवार का दिन होगा.

22 जुलाई को पहला सोमवार- सावन-2019 का पहला सोमवार 22 जुलाई को पड़ेगा. इसके बाद दूसरा सोमवार 29 जुलाई, तीसरा 5 अगस्त और फिर चौथा 12 अगस्त को पड़ेगा. 15 अगस्त को सावन खत्म होगा और ये गुरुवार का दिन होगा.

सावन का महीना शिव जी के साथ-साथ माता पार्वती को भी समर्पित- इस महीना में जो भक्त सच्चे मन से शिव जी और माता पार्वती की पूजा करता है उसे अवश्य ही आशीर्वाद प्राप्त होता है. शादीशुदा महिलाएं अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए व्रत रखती हैं तो वहीं कुंवारी कन्या अच्छे वर के लिए शिव की पूजा अर्चना करती हैं.

1 thought on “सावन को क्यों कहा जाता है पवित्र महीना, जानें इससे जुड़ी कथाएं….”

Leave a Reply

%d bloggers like this: