सऊदी में महिलाओं को मिली एक और आजादी, अब अकेले जा सकती हैं किसी भी देश

दुनियाभर में सऊदी अरब ऐसा देश है जहां की महिलाओं पर काफी पाबंदियां लगाई जाती हैं. हालांकि पिछले कुछ सालों में इस स्थिति में थोड़ा सुधार देखने को मिला है. इसी के चलते अब सऊदी अरब ने 18 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को किसी पुरुष अभिभावक के बिना विदेश घूमने की अनुमति भी दे दी है. ये बात गुरुवार को सऊदी अरब की सरकार ने कही है.

सऊदी अरब की किसी भी उम्र की महिला बिना किसी पुरुष संरक्षक के विदेश यात्रा पर नहीं जा सकती थीं. 21 साल के कम उम्र के पुरुषों के साथ भी यही नियम लागू है.

वहीं पिछले साल दशकों तक पाबंदी के बाद महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार मिला था. पाबंदी हटने के बाद बड़ी संख्या में महिलाओं ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अर्जियां दी थीं. इसके बाद से सड़कों पर वाहन चलाने वाली महिलाओं की संख्या भी बढ़ी है.

सऊदी अरब में महिलाएं के लिए ऐसी बहुत सी चीजों की मनाही हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बता रहे.

  • अकेली बाहर नहीं जाना : घर से बाहर निकलते समय महिलाओं के साथ एक पुरुष अभिभावक का होना जरूरी है. चाहे शॉपिंग मॉल जाना हो या डॉक्टर के पास, कहीं भी जाने के लिए पुरुष अभिभावक का उनके साथ होता जरूरी है.
  • महिलाओं का ड्रेस कोड : सऊदी में महिलाओं को हिजाब और बुर्का पहनना जरूरी होता है. सार्वजनिक जगहों पर ज्यादा मेकअप और कम कपड़ों में दिखाई देने पर धार्मिक पुलिस उन्हें रोक सकती है. सार्वजनिक स्थलों पर उनका सिर से पैर तक ढक कर रखना जरूरी होता है.
  • पुरुषों से मेलजोल रखने की मनाही : सऊदी अरब में महिलाओं को परिवार के सदस्यों को छोड़कर अन्य पुरुषों से कम बातचीत करनी होती है. यहां तक कि ऑफिस, बैंक और यूनिवर्सिटी में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग निकास मार्ग होता है.
  • नहीं कर सकती हैं स्विमिंग : महिलाओं को सार्वजनिक स्विमिंग पूल में स्नान करने के लिए मना किया जाता है. महिलाएं ऐसे स्विमिंग पूल का इस्तेमाल नहीं कर सकतीं जिनका इस्तेमाल पुरुषों द्वारा किया जाता हो. महिलाएं केवल ऐसे ही स्विमिंग पूल में स्नान कर सकती हैं जिसमें केवल महिलाएं ही स्‍नान करती हों.
  • कपड़ों को नहीं कर सकती हैं ट्राय : यहां महिलाएं मॉल या बाजार में शॉपिंग करते समय कपड़ों का ट्रायल नहीं कर सकतीं. कपड़ों का ट्रायल करते समय पकड़े जाने पर सजा का भी प्रावधान है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: