सऊदी अरब ने उमरा तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर रोक लगाई

सऊदी अरब ने गुरुवार को उमरा तीर्थयात्रा और पर्यटन के लिए विदेशियों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है. ऐसा चीन के बाहर कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या को कारण महामारी फैलने की आशंकाओं के गहराने पर किया गया है. इस्लाम के दो सबसे पवित्र स्थलों-मक्का और मदीना में हज यात्रा के लिए हर साल लाखों मुस्लिम सऊदी अरब आते हैं.

सऊदी अरब ने पिछले अक्टूबर में 49 देशों के लिए एक नया पर्यटन वीजा जारी किया था. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया है कि ये रोक अस्थायी है. लेकिन ये रोक कब खत्म होगी इसके लिए कोई समय सीमा नहीं बताई गई है. यह भी साफ नहीं है कि जुलाई के अंत में शुरू होने वाली हज यात्रा होगी या नहीं. मदीना में पैगंबर की मस्जिद की यात्रा के लिए प्रवेश पर भी रोक लगाई गई है.

सऊदी अरब में कोरोना वायरस का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन यह कुछ पड़ोसी देशों में फैल रहा है. विदेश मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि किन देशों से लोग इस रोक से प्रभावित होंगे. लेकिन कहा गया कि स्वास्थ्य अधिकारी यह तय करेंगे कि महामारी का खतरा कहां है. सऊदी अरब के एक पर्यटन अधिकारी ने कहा कि अक्टूबर से लेकर इस हफ्ते तक 400, 000 पर्यटक वीजा जारी किए गए थे.

चीन के अंदर नए कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या एक बार फिर गुरुवार को बढ़ गई. जबकि चीन के बाहर दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान तेजी से फैलने वाले कोरोना वायरस के केंद्र के रूप में उभर रहे हैं.

हिंदुस्तान समाचार/राकेश सिंह

Leave a Reply

%d bloggers like this: