ये चीज खाने की है आदत तो पड़ सकता है इम्यूनिटी पर बुरा असर

(file photo)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोरोना का खतरा पूरे देश पर बुरे साय की तरह मंडरा रहा है. ये एक ऐसी बीमारी है जोकि अदृश्य है. ना इसका कोई रुप है ना इसका कोई रंग है. ये दबे पैर आपकी चौखट पर कब दस्तक दे दे. इसक पता किसी को नहीं

इसी खतरे के चलते रोजाना लोगों को मौत से जिंदगी उधार लेनी पड़ रही है सभी के मन में ये डर बैठ गया है कि क्या अगला नम्बर उनका है. क्योंकि मंजर ही इनता भयावह है. देश में इस बीमारी से 1800 से ज्यादा लोग मौत से जिंदगी की जंग हार चुके है.अगर बात सबसे शक्तिशाली देश अमेरीका की जाए तो वहां रोजाना 1800 से 2200 के बीच लोग इस बीमारी के चलते काल के गाल में समा रहे हैं.

इसी वजह से पूरे देश लॉकडाउन है क्योंकि इस बीमारी से बचने के दो ही रास्ते हैं पहला ही आप लॉकडाउन का पालन करें दूसरा कि आपकी इम्यूनिटी काफी स्ट्रांग हो. जिससे अगर आपको ये बीमारी छू भी ले तो आप जल्द ही इस बीमारी को मात दे सकें.

नमक डालता है इम्यूनिटी पर बुरा असर

एक रिपोर्ट के अनुसार नमक के ज्यादा सेवन से हमारे इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. वैज्ञानिकों द्वारा चूहों पर किए गए एक शोध में पता चला कि नमक कितनी तेजी से इम्यून को खराब करता है. नमक हमारे लिए काफी नुकसान दायक है. पर सवाल ये उठता है कि बिना नमक के खाना कैसे खाया जाएगा.

नमक के अत्यधिक सेवन के इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है. जो लोग दिनभर में 6 ग्राम नमक खाते हैं. उनका इम्यून जल्दी डैमेज होने की कगार पर आ जाता है या ये कहें कि इम्यून जल्दी डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

पांच ग्राम तक ही नमक का सेवन करें

5 ग्राम तक नमक का सेवन करने वालों में इम्यून सिस्टम को लेकर कोई खतरा नहीं बताया है यानि की पूरे दिन में एक चम्मच नमक आप ले सकते हैं अगर आप इससे ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो इसका असर जल्द ही आपके इम्यूनिटी पर दिखाई देगा.