‘साहित्य अकादमी पुरस्कार 2019’ की हुई घोषणा, इस बार कविताओं का दिखा बोलबाला

  • अकादमी के अध्यक्ष प्रो. चंद्रशेखर कम्बार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यकारी मंडल की बैठक में पुरस्कारों पर निर्णय लिया गया है
  • बैठक में 22 लेखकों को साहित्य अकादमी बाल साहित्य पुरस्कार 2019 के लिए अनुमोदित किया गया

नई दिल्ली.साहित्य अकादमी ने 23 भाषाओं में अपने वार्षिक युवा पुरस्कार 2019 की घोषणा शुक्रवार को कर दी है.इस बार युवा पुरस्कार की सबसे खास बात ये रही है कि इन पुरस्कारों में कविता का बोलबाला देखने को मिला है.

अकादमी के अध्यक्ष प्रो. चंद्रशेखर कम्बार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यकारी मंडल की बैठक में पुरस्कारों पर निर्णय लिया गया है. इस बैठक में ही नामों पर मोहर लगाई गई और उसके बाद नामों की घोषणा की गई.

22 लेखकों को मिला पुरस्कार-

इस बैठक में 22 लेखकों को साहित्य अकादमी बाल साहित्य पुरस्कार 2019 के लिए अनुमोदित किया गया. इस साल युवा पुरस्कार के लिए चयनित कृतियों में कविता की 11 पुस्तकों, कहानी की 6 पुस्तकों, 5 उपन्यासों और 1 साहित्यिक आलोचना की कृति शामिल है.

गोविंद शर्मा को मिला पुरस्कार-

हिंदी भाषा में गोविंद शर्मा को काचू की टोपी (कहानी) के लिए बाल साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला है.वहीं अनुज लुगुन को हिंदी भाषा में उनकी रचना बाघ और सुगना मुंड़ा की बेटी के लिए इस साल का साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया जा रहा है.

तनुज सोलंकी को मिलेगा पुरस्कार-

अंग्रेजी भाषा में तनुज सोलंकी के दीवाली इन मुजफ्फरनगर(कहानी) के लिए पुरस्कार दिया जा रहा है. बंगला की प्रसिद्ध लेखिका नवनीता देवसेन को बाल साहित्य में संपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार मिलेगा. इसके साथ ही 5 अन्य लेखकों को भी संपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार मिलेगा. उर्दू भाषा में सलाम अब्दुस संद को उनके उपन्यास लफ्जों के लहू और संस्कृत में संजय चौबे को इस पुरस्कार से नवाजा जाएंगा.

Trending Tags- Sahitya Akademi Award 2019 | Sahitya Akademi Award Latest News | Hindi Samchar

Leave a Reply

%d bloggers like this: