मार्केट जा रहे हो तो कोरोना से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

देश में कोरोना का खतरना अब भी बना हुआ है. लॉकडाउन लगाए हुए दो महीनों से ज्यादा का समय बीत चुका है. अब केंद्र और राज्य सरकारों ने कई तरह की ढील देनी शुरू कर दी है.

सरकार की कोशिश है कि अब लोगों को उनकी जरूरत का सामान आसानी से मिल सके. अगर आप भी मॉल खुलने का इंतजार कर रहे हैं तो थोड़ा सावधान भी हो जाइए. अगर आप भी कोरोना संक्रमण के बीच शॉपिंग करने का तय कर रहे हैं तो आपको कुछ ऐहतियात बरतनी पड़ेगी.

अन्य कई चीजों की खरीददारी से बचा जा सकता है. मगर इस समय किचन या ग्रोसरी का सामान लेना जरूरी है. इसे अनदेखा करना संभव नहीं है. दो महीनों के बाद घरों से बाहर निकल कर बाजार, शॉप्स के लिए निकलना ही होगा. आपको बताते हैं घर से निकलने से पहले ऐहतियात के तौर पर क्या करना होगा.

मॉल में बास्केट और कार्ट्स न छुएं

दुकानों या मॉल में जाएं तो वहां रखे बास्केट या कार्ट्स का उपयोग न करें. जितना हो सके घर से अपना शॉपिंग बैग लेकर जाए. बाजार में शॉपिंग करते समय कम से कम चीजों को छुएं. अगर मजबूरी में आपको बास्केट हा कार्ट को छूना पड़ रहा ह तो उसके हैंडल को सैनेटाइज कर लें.

स्टोर पर जानें से पहले रखें ध्यान

घर से जब स्टोर के लिए जाएं तो भी आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा. आप एटीएम कार्ड लेकर जाएं. कैश का लेन-देन करने से बचें. मार्केट जाने से पहले ही सामान की लिस्ट तैयार कर ले.

स्टोर से बाहर निकलने के बाद

स्टोर से बाहर निकलने के बाद आप खुद को मेंटली रिलैक्स करें. इन दिनों माइंड में जाने अनजाने कोरोना का डर बना ही हुआ है. ऐसे में खुद को रिलैक्स भी जरूर करें. गर्मियां भी है तो घर से बाहर निकलने से पहले अपने साथ पानी या खुद को हाइड्रेट करने के लिए कुछ ड्रींक जरूर साथ रखें.

घर आने पर रखें ध्यान

मार्केट से घर आने के बाद जिस बैग में सामान लाए हैं उस बैग को धुलने डालें. अपने हाथ पैर अच्छी तरह से साफ करें. मार्केट से लाए सामान को सैनेटाइज करना न भूलें. सैनेटाइज करने के लिए डिटर्जेंट या सैनेटाइजर का इस्तेमाल सामान के मुताबिक करें.

Leave a Reply

%d bloggers like this: