DU में एडमिशन लेने पर कटेंगे 2.5% मार्क्स.. ये है वजह
  • स्टूडेंट सब्जेक्ट लिस्ट से बाहर के सब्जेक्ट को बेस्ट फोर में शामिल किया जाएगा तो स्टूडेंट के 2.5% मार्क्स कटेंगे
  • 12th में आपने जिस सब्जेक्ट को नहीं पढ़ा है और आप उसी सब्जेक्ट में ऑनर्स करना चाहते हैं तो आपको 1% मार्क डिडक्ट कराने होंगे

Delhi University (DU) में एडमिशन प्रोसेस शुरू हो गया है. इस बार भी DU ने एडमिशन लेने के लिए कई तरह के बदलाव किए हैं.

इसमें ही बेस्ट फोर में DU के सब्जेक्ट लिस्ट से बाहर के सब्जेक्ट भी शामिल हो सकते हैं. अगर स्टूडेंट सब्जेक्ट लिस्ट से बाहर के सब्जेक्ट को बेस्ट फोर में शामिल किया जाएगा तो स्टूडेंट के 2.5% मार्क्स कटेंगे.

अगर कोई स्टूडेंट DU की लिस्ट A और B में से स्बजेक्ट का चयन नहीं करते हैं तो 2.5% मार्क्स की कटौती होगी. जबकि 12th में आपने जिस सब्जेक्ट को नहीं पढ़ा है और आप उसी सब्जेक्ट में ऑनर्स करना चाहते हैं तो आपको 1% मार्क डिडक्ट कराने होंगे.

DU के स्टूडेंट को 12th क्लास में चार सब्जेक्ट के मार्क्स को जोड़ता हो. जिसमें उसके मैक्सिमम मार्क्स हों. वैसे DU ने एक लिस्ट में सब्जेक्ट को शामिल किया है जिसमें भाषाओं को बांटा गया है.

DU में एडमिशन लेने के लिए मार्क्स डिडक्ट होने के अलग तरह के नियम हैं. मार्क्स डिडक्ट होने के लिए अलग अलग कोर्स की योग्यता के आधार पर मार्क्स काटे जाते हैं.

DU ने सब्जेक्टेस के लिए दो लिस्ट निकाली हैं. इस लिस्ट में 5 फॉरन लेंगवेज शामिल  हैं. और दूसरी लिस्ट में 21 इलेक्टिव सबजेक्ट्स हैं. इसमें इंग्लिश, मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, हिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, एकाउंटेंसी, सिविक्स, बायोलॉजी-बॉयोकेमिस्ट्री-बॉयोटेक्नोलॉजी, राजनीति शास्त्र, होमसाइंस, लीगल स्टडी जैसे अन्य सबजेक्ट्स शामिल हैं.

स्टूडेंट्स इन दोनों लिस्ट में से किसी भी लिस्ट में शामिल सब्जेक्ट को अगर बेस्ट फोर में शामिल नहीं करते हैं तो उनके 2.5% मार्क्स कटेंगे.

ये भी हैं जरूरी

अगर आपको B.A. English (Hons.) या B.A. Hindi (Hons.) में एडमिशन लेना है तो आपके 55% मार्क्स होने जरूरी हैं. वहीं अगर आप History, Political Science, Geography जैसे सब्जेक्ट में एडमिशन लेना चाहते हैं और आपने 12th क्लास में इस सबजेक्ट को नहीं पढ़ा है तो आपके 1% मार्क्स काटे जाएंगे.

जैसे आपको Political Science (Hons.) करना है और आपने 12th क्लास में Political Science नहीं पढ़ी है तो आपके बेस्ट फोर % में से 1% मार्क्स काट लिए जाएंगे.

Trending Tags- Hons Courses | Delhi University | DU Admission 2019 | Admission 2019

3 thoughts on “DU में एडमिशन लेने पर कटेंगे 2.5% मार्क्स.. ये है वजह”

  1. Pingback: crypto

Leave a Comment

%d bloggers like this: