रुचि सोया में बाबा की रुचि का असर, शेयरों में हुआ 84 गुना का इजाफा

Baba Ramdev
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने जब से रुचि सोया में रुचि दिखाई है. तब से ही कंपनी की किस्मत बिल्कुल बदल गई है. जो कंपनी पिछले साल तक दिवालिया थी आज उसके शेयर हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं.

रुचि सोया के शेयरों में बीते 104 दिनों में जोरदार उछाल देखने को मिला है. कंपनी इतना अच्छा कारोबार करेगी इस बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा. सिर्फ इतना ही नहीं इस साल मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से यह स्टॉक एक्सचेंज की टॉप 60 कंपनियों में शामिल हो गई है. पिछले ही साल एक समय पर दिवालिया हो चुकी इस कंपनी के शेयरों में 8,400 फीसदी का उछाल आया है.

मार्केट कैप के लिहाज से देखें तो रुचि सोया अब ल्यूपिन, टॉरेंट फार्मा, टाटा स्टील, अंबुजा सीमेंट, HPCL, ग्रासिम, पंजाब नेशनल बैंक, हिंडाल्को, UPL, कोलगेट पामोलिव और हैवेल्स इंडिया से भी बड़ी कंपनी बन चुकी है.

कंपनी को 27 जनवरी को शेयर मार्केट में एक बार फिर से लिस्टेड किया गया था. जिसके बाद से अब तक 104 ट्रेडिंग सेशंस में कंपनी के शेयरों में 8400 पर्सेंट का इजाफा हुआ है. अब कंपनी के शेयरों का रेट 16.9 रुपये से बढ़कर 1,431 रुपये हो गया है. हालांकि मंगलवार को 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और कंपनी का शेयर 1,371 रुपये का हो गया है.

रुचि सोया के शेयर इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि लोग समझ नहीं पा रहे हैं ऐसा क्यों हो रहा है. इस पर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि कि कंपनी के 99.03 फीसदी यानी 29 करोड़ शेयर पतंजलि ग्रुप की 15 कंपनियों के पास ही हैं.

 महज 0.97 प्रतिशत शेयर (28 लाख) ही निवेशकों के लिए उपलब्ध हैं. हर दिन 10 से 15 हजार शेयरों का ही कारोबार होता है और निवेशकों के लिए इन्हें हासिल करना मुश्किल होता है. यही वजह है कि रुचि सोया के शेयरों में तेजी से ग्रोथ देखने को मिल रही है.