आरटीओ के दस्ते पर ट्रक चालक से मारपीट का आरोप, विरोध में लगाया जाम

जिले में कोटा-उदयपुर फोरलेन पर कोतवाली थाना क्षेत्र में एराल गांव के निकट ट्रक चालकों व ग्रामीणों परिवहन विभाग के दस्ते पर मारपीट का आरोप लगाते हुए जाम लगा दिया. जाम लगने के कारण हाइवे पर वाहनों की कतारें लग गई. चालक ने मारपीट कर दस्तावेज छिनने व मोबाइल छिनने के प्रयास का आरोप लगाया.

मामले की सूचना मिलने पर कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची व ट्रक चालकों से समझाईश की है. काफी मशक्कत के बाद चालक जाम हटाने को तैयार हुए और कड़ी कार्रवाई की मांग की गई. विरोध को देख परिवहन विभाग का दस्ता मौके से भाग गया.

जानकारी के अनुसार कोटा-चित्तौडग़ढ़ फोरलेन पर परिवहन विभाग का दस्ता खड़ा होकर वाहनों की जांच एवं कथित रूप से वसूली भी कर रहा था. परिवहन विभाग के दस्ते ने एक ट्रक चालक से वसूली क प्रयास किया, जिसके विरोध से माहौल गर्मा गया. परिवहन विभाग के दस्ते ने ट्रक चालक के साथ मारपीट कर दी.

ट्रक चालक ने आरोप लगाया कि दस्ते के कर्मियों ने उससे २५ हजार रूपए की नकदी, कागजात और मोबाईल फोन छीन लिया और उसके साथ मारपीट की. इससे उसके सिर से खून बहने लगा. इस बात की जैसे-जैसे ट्रक ड्राईवरों को जानकारी मिली, बड़ी संख्या में ट्रक ट्रक रोक चालकों ने ने हाईवे जाम कर दिया.

इस दौरान आस पास के कई गांवों से भी ग्रामीण मौके पर पहुंच गए. हाईवे जाम होते ही आरटीओ दस्ता वहां से रवाना हो गया. करीब २ घंटे तक जाम लगने के बाद मामले की सूचना कोतवाली थाना पुलिस को मिली. इस पर पुलिस जाब्ते ने मौके पर पहुंच समझाईश कर जाम हटवाया. मौके पर एसआई करनाराम, एएसआई बरकत हुसैन मौके पर पहुंचे व रिपोर्ट देने को कहा. लेकिन ट्रक चालक ने पुलिस थाने में कोई रिपोर्ट नहीं दी.

जानकारी में सामने आया कि शुक्रवार दोपहर हुई इस घटना को लेकर ट्रक चालकों में खासा रोष था. इन्होंने आरोप लगाया कि चित्तौडग़ढ़ जिले से गुजरने के दौरान परिवहन विभाग का दस्ता वाहन रोक कर अवैध वसूली करता है. शुक्रवार को भी ट्रक को रूकवाया व 1500 रुपये मांगे.

राशि नहीं दी तो दस्तावेज छिन लिए. इतना ही नहीं मोबाइल व २५ हजार रुपए की नकदी छिनने का भी प्रयास किया. इधर, परिवहन विभाग के दस्ते के अवैध वसूली एवं की घटनाएं रूक नहीं रही है. अवैध वसूली के चक्कर में जान भी जा चुकी है. पहले भी ओछड़ी पुलिया पर हादसा हो चुका है.

इसके अलावा गत दिनों ही नरपत की खेड़ी पुलिसा पर आरटीओ के कार्मिकों ने एक ट्रक के कांच पर डंडा मारा था. इससे चालक संतुलन खो बैठा व ट्रक पलट गया. इस हादसे में चालक की मौत हो गई लेकिन जिम्मेदार इंस्पेक्टर के खिलाफ आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

हिन्दुस्थान समाचार/अखिल/ ईश्वर

Leave a Comment

%d bloggers like this: