28 मार्च को जयपुर जाएंगे संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत

जयपुर, राजस्थान।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत 28 मार्च को जयपुर पहुचेंगे. वे यहां सेवा भारती की ओर से आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ‘राष्ट्रीय सेवा संगम’ में शामिल होंगे. सेवा संगम के लिए केशव विद्यापीठ, जामडोली में भूमि पूजन हुआ. संगम में उद्योगपति मृदुहरि डालमिया, विशाद मफतलाल समेत कई उद्योगपति, सेवा संस्थाओं के प्रतिनिधि, सेवा कार्यों से जुड़ी प्रसिद्ध हस्तियां शामिल होंगी.

राष्ट्रीय सेवा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली ने शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि सेवा संगम में देशभर की करीब 1200 सेवा संस्थाओं के करीब 5 हजार प्रतिनिधि शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत 26 मार्च को सेवा कार्यों की प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा, जबकि सेवा संगम का आयोजन 27 से 29 मार्च तक होगा. 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा संगम का आयोजन प्रत्येक पांच वर्ष में होता है. इससे पहले 2010 में बेंगलुरु और 2015 में दिल्ली में संगम का आयोजन हुआ था. उन्होंने बताया कि सेवा भारती के अंतर्गत देशभर में शिक्षा के क्षेत्र में 93 हजार, स्वास्थ्य के क्षेत्र में करीब 13 हजार, सामाजिक क्षेत्र में 15 हजार, स्वाबलम्बन के क्षेत्र में लगभग 8 हजार से अधिक प्रकल्पों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सेवा कार्य किए जा रहे हैं. 

इन सेवा कार्यों से सर्वाधिक लाभान्वित होने वाले वनवासी, कच्ची बस्तियों, अभावग्रस्त व गरीब वर्ग के लोग हैं, जो कि समाज की मुख्यधारा से दूर अभावों में जीवन यापन कर रहे हैं. केशव विद्यापीठ में राष्ट्रीय सेवा संगम की तैयारियों के तहत शुक्रवार को भूमि पूजन हुआ. 

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांत रंजन, राष्ट्रीय सेवा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली, उपाध्यक्ष ऋषिपाल डडवाल, संगठन मंत्री सुधीर कुमार, क्षेत्र संघचालक डॉ रमेश, सह क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम, सेवा भारती राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष कैलाश शर्मा, संगठन मंत्री मूलचंद सोनी, क्षेत्र सेवा प्रमुख शिवलहरी, प्रांत कार्यवाह गेंदालाल और प्रांत प्रचारक डॉ शैलेन्द्र समेत प्रबुद्धजन मौजूद रहे.

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर

Leave a Reply

%d bloggers like this: