बासी रोटी से दूर करें बीमारी

अक्सर लोग कहते हैं कि रात का बचा खाना खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा हो सकता है. यह बात हर खाने की चीज के साथ लागू नहीं होती.

बात अगर गेंहू की रोटी की करें तो आप रात की बची बासी रोटी बिना किसी डर के साथ खा सकते हैं. गेहूं की रोटी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जिसकी वजह से भोजन पचने में आसानी रहती है. 

रोजाना रात की बासी रोटी को सुबह दूध के साथ खाने से शरीर के कई रोग ठीक हो जाते हैं. आपको बताते हैं उन बीमारियों के बारे में जो बासी रोटी खाने से दूर होती हैं.

ब्लड प्रेशर
रोटी को 10 मिनट तक ठंडे दूध में भिगोकर रख दें. दूध में भिगी हुई इस रोटी को सुबह नाश्ते में खाएं. अपने स्वाद के अनुसार आप इस दूध में भीगी रोटी में आप चीनी भी मिला सकते हैं. 

ऐसा करने से व्यक्ति की हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है. इसके अलावा ऐसा करने से गर्मियों में शरीर का तापमान भी सामान्य बना रहता है.

डायबिटीज
डायबिटीज की समस्या को दूर करने के लिए बासी रोटी काफी फायदा करती है. इसके लिए हर रोज फीके दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें. रोजाना दूध के साथ बासी रोटी खाने से व्यक्ति का शुगर कंट्रोल रहता है.

तनाव दूर
पेट खराब रहने की वजह से अगर अक्सर आपको तनाव रहता है तो दूध के साथ बासी रोटी खाएं. ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्या ठीक हो जाती हैं और आपको तनाव भी नहीं होता है.

नोट- आमतौर पर बासी रोटी दूध के साथ खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचगा है. बासी रोटी खाना शुरू करें तो शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाईयों को एकदम से न छोड़ दें. समय-समय पर अपनी डॉक्टरी जांच भी करवाते रहें.

%d bloggers like this: