सर डॉन ब्रैडमैन से आगे निकले रोहित शर्मा, 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

खेल डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने टेस्ट फॉर्मेट में एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है. दरअसल रोहित शर्मा ने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ औसत के मामले में दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ दिया है.

रोहित ने रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को 255 गेंदों पर 212 रनों की शानदार पारी खेली. उन्होंने इस दौरान 28 चौके और चार छक्के लगाए.

टेस्ट सीरीज में रोहित ने 249 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया. जिसके बाद टेस्ट में अपना पहला दोहरा शतक लगाने वाले रोहित का घरेलू मैदान पर 10 या उससे ज्यादा की पारियों में अब टेस्ट औसत 99.84 पर पहुंच गया है.

जबकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज ब्रैडमैन का घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में औसत 98.22 हैं. ब्रैडमैन ने 1928-48 के बीच 33 घरेलू टेस्ट मैचों में जहां 98.22 की औसत से 4332 रन बनाये थे.

रोहित घरेलू मैदान पर अबतक 18 पारियों में 1298 रन बना चुके हैं, जिसमें छह शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं. इसी के साथ रोहित टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं.

इसके अलावा रोहित शर्मा के नाम द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज हो गया हैं. रोहित दूसरे दिन 212 रन बनाकर आउट हुए थे.


Leave a Reply

%d bloggers like this: