वन डे में 3 दोहरे शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा के 10 खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली. क्रिकेट की दुनिया में ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा का आज 32वां जन्मदिन है. मुंबई की ओर से रणजी ट्रॉफी खेलने वाले रोहित ने अपना पहला इंटरनेशनल वनडे 2007 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था.

रोहित ने 206 वनडे में 41 फिफ्टी और 22 सेंचुरी लगाई है. वहीं 27 टेस्ट मैचों में उन्होंने 10 अर्धशतक और तीन शतक भी जड़े हैं. इसके अलावा रोहित शर्मा ने 94 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 4 शतक और 16 अर्धशतक भी जड़े हैं.

रोहित शर्मा इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम पर वनडे में तीन दोहरे शतक दर्ज हैं. इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी 264 रनों की पारी खेलने का रिकॉर्ड भी उनके नाम ही है.

आइए रोहित शर्मा के जन्मदिन पर जानते हैं, उनके 10 सबसे खास रिकॉर्डस के बारें में:

1.रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया को वनडे में 10 में से 8 वनडे मैच जीत मिली हैं. वहीं 15 टी-20 में से 12 में टीम को जीत दिलाई हैं.

2. रोहित पहली टेस्ट सीरीज में ‘मैन ऑफ द सीरीज’ खिताब जीतने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी है.

3. रोहित शर्मा इंटरनेशनल टी-20 में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

4. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंद पर टी-20 सेंचुरी जड़ी थी. जो इंटरनेशनल टी-20 में डेविड मिलर के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज सेंचुरी है.

5. वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम ही दर्ज है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी 209 रनों की पारी के दौरान 16 छक्के जड़े थे.

6. रोहित ने भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी लगाई है. भारत के लिए उनसे पहले यह रिकॉर्ड सुरेश रैना और केएल राहुल के नाम दर्ज हैं

7. साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए रोहित ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में अपनी पहली हैट्रिक ली थी

8. रोहित शर्मा ने आईपीएल के चार फाइनल खेले हैं. जिसमें से हर बार उनकी टीम को जीत मिली है. जो अपने आप में अनोखा रिकॉर्ड है.

9. एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड रोहित के नाम हैं. उन्होंने साल श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में 264 रनों की पारी के दौरान 33 चौके लगाए थे.

10. वर्ल्ड कप के इतिहास में सौरव गांगुली के बाद रोहित शर्मा दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने नॉकआउट मैच में शतक लगाया है.