Wimbledon 2019: विंबलडन के सेमीफाइनल में एक दशक बाद फिर भिड़ेंगे फेडरर और नडाल

खेल डेस्क. विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष एकल के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में सर्बिया के नोवाक जोकोविच का सामना रॉबर्टो बातिस्ता आगुट से होगा. वहीं दूसरे सेमीफाइनल में रोजर फेडरर का मुकाबला राफेल नडाल से होगा.

रोजर फेडरर ने आठवें वरीय जापान के केई निशिकोरी को 4-6, 6-1, 6-4, 6-4 से हराया. इसके साथ उन्होंने अपने नौवें खिताब की ओर एक और कदम बढ़ा दिया. फेडरर ने साथ ही विम्बलडन में अपनी 100वीं जीत का रिकॉर्ड भी बना लिया.

रोजर फेडरर अब सेमीफाइनल मुकाबले में स्पेन के राफेल नडाल से भिड़ेंगे. राफेल नडाल ने अमेरिका के सैम क्वैरी को 7-5, 6-2, 6-2 से हराकर सेमीफाइनल मुकाबले में अपनी जगह बनाई है.

रोजर फेडरर 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की कोशिश करेंगे. वहीं राफेल नडाल अब तक 18 ग्रैंडस्लैम टाइटल जीत चुके हैं. विंबलडन में 2008 के बाद यह पहला मौका है जब एकल मुकाबले में रोजर फेडरर और राफेल नडाल का सामना होगा.

इस साल फ्रेंच ओपन में भी इन दोनों खिलाड़ियों के बीच मुकाबला हुआ था, जिसमें नडाल ने जीत हासिल की थी. फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट पर खेला जाता है और नडाल को क्ले कोर्ट का बादशाह माना जाता हैं. वे फ्रेंच ओपन 12 बार जीत चुके हैं.

रोजर फेडरर को ग्रासकोर्ट पर अपने दबदबे के लिए जाना जाता है. फेडरर अब तक आठ बार विंबलडन खिताब जीत चुके हैं. फेडरर साल 2006 और 2007 के फाइनल में नडाल को मात दे चुके हैं.

आखिरी बार जब इस टूर्नामेंट में ये दोनों खिलाड़ी आपस में भिड़े थे तब नडाल ने 6-4, 6-4, 6-7 (5-7), 6-7 (8-10), 9-7 से जीत दर्ज की थी. रोजर फेडरर या फिर राफेल नडाल का फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच से सामना हो सकता है.

जोकोविच ने क्वार्टर फाइनल में डेविड गोफिन को 6-4, 6-0, 6-2 से हराया. जोकोविच अब तक 15 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं. वे पुरुष एकल में सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में फेडरर और राफेल नडाल के बाद तीसरे नंबर पर हैं.

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 36 वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की हैं. वहीं स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर इस दफा 45 वीं बार ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं.

Leave a Comment