वो एक्टर जिसने दुनिया को सिखाया रोमांस करना, ऋषि कपूर की लाइफ के दिलचस्प किस्से

images (1)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

बॉलीवुड के फेमस एक्टर ऋषि कपूर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है, ऋषि कपूर राज लेजंडरी एक्टर राज कपूर के बेटे थे. ऋषि कपूर ने अपने पिता राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर से चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर डेब्यू किया था. लेकिन ये बहुत कम लोग जानते है कि उन्होंने अपने पिता राज कपूर की फिल्म श्री 420 में एपीरियंस दी थी.

वो आइकॉनिक सॉन्ग प्यार हुआ इकरार हुआ में दिखाए छोटे बच्चों के साथ थे. उस समय ऋषि सिर्फ 3 साल के थे. अनोखी बात है कि इतनी कम उम्र में ही उनका फिल्मों से नाता जुड़ गया था और आखिरी समय तक उनके साथ रहा.

ऋषि कपूर की लीड रोल में पहली फिल्म बॉबी थी जिसमें वो डिंपल कपाड़िया के अपोजिट नजर आए थे. ये एक बड़ी हिट फिल्म साबित हुई.

लेकिन इस फिल्म को लेकर एक इंटरव्यू में ऋषि कपूर ने कहा था कि ये लोगों की धाराणा है कि बॉबी फिल्म लांच मी एज एक्टर.जबकि सच तो ये है कि ये फिल्म बनाई गई थी मेरा नाम जोकर के कर्ज को चुकाने के लिए. पिता जी टीनेज लव स्टोरी बनाना चाहते थे लेकिन उनके पास राजेश खन्ना को फिल्म में लेने के लिए पैसे नहीं थे.

कारण जो भी रहा हो लेकिन बॉबी 70 के दशक की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक बन गई. ऋषि कपूर की 51 में से 11 सोलो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही तो वहीं 41 में से 25 मल्टी स्टारर फिल्में उनकी हिट रही. उन्होंने 1973 से 2000 तक 51 सोलो फिल्में की.

1999 में उन्होंने डायरेक्शन में कदम रखा और फिल्म आ अब घर लौट चले को प्रोड्यूज किया. उनकी लीड रोल में आखिरी फिल्म कारोबार द बिजनेस ऑफ लव थी जो 2000 में आई. इसके बाद वो सपोर्टिंग रोल में नजर आए लेकिन सपोर्टिंग रोल में भी उन्होंने अपनी एक अलग छाप छोड़ी.

उनकी आखिरी रिलीज फिल्म बॉडी थी, इस क्राइम थ्रिलर फिल्म में उन्होंने एक सीईडी एजेंट का रोल प्ले किया था. फिल्म में उनके साथ इमरान हाशमी नजर आए थे वो फिल्म शर्मा जी नमकीन पर भी काम कर रहे थे जिसका प्रोडक्शन का काम चल रहा था.