Stock-Market
Stock-Market
  • आज लगभग सभी सेक्टरों ने तेजी के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. PSU bank, infra, IT, FMCG, auto, metal और pharma
  • अब बात अगर Rupee के कारोबार की जाए तो डॉलर के मुकाबले आज Rupee ने तेजी के साथ शुरूआत की है

नई दिल्ली. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार ने अपने कारोबार की शुरूआत काफी अच्छी की है.सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही बढ़त के साथ हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

हरे निशान पर खुला बाजार

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) 182.69 (0.46%) अंकों की बढ़त के साथ 39,798.59 अंकों के स्तर पर खुला है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 71.20 (0.60%) अंक की तेजी के साथ 11,941.85 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

इसलिए बाजार में दिखी तेजी-

आज लगभग सभी सेक्टरों ने तेजी के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. PSU bank, infra, IT, FMCG, auto, metal और pharma के सेक्टर बड़त के साथ हरे कारोबार कर रहे हैं.है.इन सेक्टरों में तेजी के कारण ही बाजार हरे निशान पर खुलने में कामयाब रहा है.


मिड और स्मॉलकैप में दिखी बढ़त-

आज मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी नजर आ रही. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.53 फीसदी की बढ़त के साथ 14985.75 के स्तर पर नजर आ रहा है. वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.32 फीसदी की मजबूती के साथ 14,704.01 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

इन शेयरों में रही तेजी-

अब बात अगर बढ़त के साथ खुलने वाले शेयरों की जाए तो Indiabulls Housing, Vedanta, Tata Steel, Zee Entertainment, Yes Bank, IndusInd Bank, SBI, DHFL, Edelweiss Financial, Manappuram Finance, और India Cements के शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं.जबकि are J&K Bank, Reliance Power, Reliance Capital , Reliance infra और PC Jeweller के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

तेजी के साथ खुला रुपया

अब बात अगर Rupee के कारोबार की जाए तो डॉलर के मुकाबले आज Rupee ने तेजी के साथ शुरूआत की है. Dollar के मुकाबले आज Rupee 2 पैसे की तेजी के साथ खुला है.Dollar के मुकाबले रुपया आज 69.45 के स्तर पर खुला है.जबकि बीते शुक्रवार को Dollar के मुकाबले 69.47के स्तर पर बंद हुआ था.

ये है एशियाई बाजार का हाल–

आज एशियाई बाजार ने आज कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ की है.SGX निफ्टी भी मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है. रेट कट की उम्मीद में शुक्रवार को US मार्केट मजबूती के साथ बंद हुए थे लेकिन क्रूड में उछाल से चिंता बढ़ गई है. ब्रेंट 63 डॉलर के पार नजर आ रहा है.

japan का nikkei 199 अंक यानी 1.03 फीसदी की तेजी 10,514.60 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.जबकि Hong kong के Hang Seng ने 544 अंकों की बढ़त के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. Taiwan का मार्केट Taiwan TSEC 50 Index 105 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है.

कच्चे तेल के दिखी मजबूती-

सोमवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में करीब आधा फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. ब्रेंट क्रूड में 63.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 54 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार हो रहा है. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 154 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 3,736 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

सोने में दिखी सुस्ती

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में सुस्ती नजर आ रही है और कोमेक्स पर सोना 0.92 फीसदी की कमजोरी के साथ 1333.70 डॉलर पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी में भी कमजोरी दिखाई दे रही है और कोमेक्स पर चांदी 1.54 फीसदी की कमजोरी के साथ 15 डॉलर के आस-पास कारोबार कर रही है.

Trending Tags- Share Market | Nifty | Stock market | WTI | Japan |
Zee Entertainment | BSE | Aaj Ka Samachar | Breaking News | Share News

5 COMMENTS

Leave a Reply