जीएसटी प्रणाली को तर्कसंगत बनाने के‍ लिए 7 जनवरी को बैठक करेंगे राजस्‍व सचिव

GST Collection
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
  • इस बैठक में माल एवं सेवाकर (जीएसटी) प्रणाली को तर्कसंगत बनाने और धोखाधड़ी की वजह से पैदा होने वाली चुनौतियों से निपटने पर विचार किया जाएगा
  • बैठक में जीएसटी की खामियों को दूर करने के साथ जीएसटी का अनुपालन बढ़ाने, कर अपवंचकों या प्रणाली से खिलवाड़ करने वालों पर अंकुश लगाने के उपायों पर भी विचार होगा

नई दिल्‍ली, 02 जनवरी (हि.स.). राजस्‍व सचिव अजय भूषण पाण्‍डेय कर आयुक्‍तों के साथ 07 जनवरी को बैठक करेंगे. इस बैठक में माल एवं सेवाकर (जीएसटी ) प्रणाली को तर्कसंगत बनाने और धोखाधड़ी की वजह से पैदा होने वाली चुनौतियों से निपटने पर विचार किया जाएगा.

सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि राजस्‍व सचिव, राज्य कर आयुक्‍तों और केंद्रीय कर के मुख्य आयुक्‍तों के साथ होने वाली बैठक में जीएसटी की खामियों को दूर करने के साथ जीएसटी का अनुपालन बढ़ाने, कर अपवंचकों या प्रणाली से खिलवाड़ करने वालों पर अंकुश लगाने के उपायों पर भी विचार होगा.

दरअसल ये यह बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि जीएसटी परिषद की 18 दिसंबर को हुई बैठक में इन मुद्दों पर विस्‍तारपूर्वक अध्ययन करने की बात भी की गई थी. क्‍योंकि उसके बाद ही जीएसटी परिषद विभिन्न उत्पादों पर टैक्‍स की दर बढ़ाने को लेकर अंतिम फैसला करेगी.

सूत्रों का ये भी कहना है कि यह बैठक धोखाधड़ी, कर चोरी रोकने और जाली या बड़े इनपुट टैक्‍स क्रेडिट का दावा करने पर अंकुश लगाने, कंपनियों द्वारा जमा की गई सूचना के मिलान को उनके बैंक खातों का ब्योरा लेने, रिफंड के दुरुपयोग को रोकने तथा सर्वश्रेष्ठ व्यवहार अपनाने, जिससे राजस्व को भी बढ़ाया जा सके आदि मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए बुलाई गई है.

इस बैठक में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, वित्तीय आसूचना इकाई (एफआईयू), विश्‍लेषण एवं जोखिम प्रबंधन महानिदेशालय और जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन ) के अधिकारी भी शामिल होंगे.

Trending News: Aaj Ka Taja Samachar | GST News Latest | GST News Update Today | GST News Hindi | GST News Today Hindi

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर