उच्च माध्यमिक परीक्षा के बाद ही घोषित होगा जॉइंट एंट्रेंस का रिजल्ट

(file photo)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोलकाता. पश्चिम बंगाल राज्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा (डब्ल्यूबीजेईई) का परिणाम उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं संपन्न हो जाने के बाद ही घोषित किए जाएंगे. राज्य शिक्षा बोर्ड सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

बताया गया है कि कोरोना की वजह से उच्च माध्यमिक की तीन विषयों की परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था. हालांकि फरवरी महीने में ही जॉइंट एंट्रेंस की परीक्षा खत्म हो गई थी और नियमानुसार एक महीने के भीतर उसका परिणाम घोषित कर दिया जाता है. लेकिन लॉकडाउन की वजह से परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया भी स्थगित रखी गई थी. अंदाजा लगाया जा रहा था कि मई के शुरूआत में परिणाम घोषित किए जा सकते हैं लेकिन अब खबर है कि जब तक उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं पूरी नहीं होंगी तब तक जॉइंट एंट्रेंस के परिणाम भी घोषित नहीं किए जाएंगे.

इसकी वजह है कि अगर कोई छात्र जॉइंट एंट्रेंस की परीक्षा दिया होगा और वह पास नहीं कर सकेगा तो उस पर मानसिक दबाव बढ़ेगा और इस वजह से उसकी उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं भी प्रभावित हो सकती हैं. इसलिए जब तक उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं संपन्न नहीं हो जातीं तब तक जॉइंट एंट्रेंस का रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा.

राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने पहले ही स्पष्ट किया है कि 16 जून तक स्कूल कॉलेज बंद हैं. उसके बाद ही उच्च माध्यमिक परीक्षा के बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा. अब यह स्पष्ट हो गया कि 16 जून के बाद ही जॉइंट एंट्रेंस का रिजल्ट घोषित होगा. इस बार 88,800 छात्रों ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए आवेदन किया है.

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश