रिसर्च ने भी माना बातों को याद रखने में पुरुषों से आगे होती हैं महिलाएं….

  • महिलाएं खास बातों को याद रखने में पुरुषों की तुलना में बेहतर होती हैं. रिसर्च में पाया गया है कि महिलाओं की एपिसोडिक याददाश्त पुरुषों की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है
  • रिसर्च में ये भी पता चला कि महिलाएं चेहरे को याद रखने और बदबू जैसी चीजों को याद रखने में भी पुरुषों से आगे होती हैं

नई दिल्ली: वैसे तो आज के टाइम में महिलाएं हर एक चीज में महिलाओं से आगे हैं. अब एक नई रिसर्च सामने आई है. जिसमें ये पाया गया है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा बातें याद रख सकती हैं.

महिलाएं खास बातों को याद रखने में पुरुषों की तुलना में बेहतर होती हैं. रिसर्च में पाया गया है कि महिलाओं की एपिसोडिक याददाश्त पुरुषों की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है.

महिलाओं को पहले की कही गई कुछ खास बातें या कोई चीज कहां रखी है ये बेहतर याद रहता है. अगर आप महिलाओं से कोई संवाद कर रहे हैं तो वो उसके शब्दों को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा वक्त तक याद रखती हैं. महिलाओं की चीजों को याद रखने की क्षमता पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है.

ऐसी मेमोरी जिसमें महिलाएं पुरुषों से आगे हैं होती है एपिसोडिक मेमोरी-
एपिसोडिक मेमोरी अपने साथ घटित घटनाओं को याद करने की क्षमता है जैसे कि पिछले हफ्ते क्या हुआ था या बिल्ली को सुबह क्या खिलाया था. रिसर्च में ये भी पता चला कि महिलाएं चेहरे को याद रखने और बदबू जैसी चीजों को याद रखने में भी पुरुषों से आगे होती हैं.

स्वीडन के कारोलिनस्का इंस्टीट्यूट के मेन रिसर्चर मार्टिन एस्परहोल्म ने कहा इस अध्ययन को पूर्व के 617 रिसर्च पर आधारित रखा, जो 1973 से 2013 के बीच में 12 लाख कंटेस्टेंट पर किया गया था. याददाश्त कई प्रकार की होती है.

पुरुष महिलाओं की तुलना में कुछ खास बातों को याद रखने में बेहद कमजोर होते हैं. अक्सर हम अपने घरों में भी देखते हैं कि कोई सामान रखने या किसी चीज को याद दिलाने के लिए घर की महिलाओं से कहा जाता है क्योंकि वो कितने भी समय बाद उस चीज को पहले की ही तरह याद रखती हैं.

यहां तक की कई बार सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर महिलाओं को मजाक भी बनाया जाता है. अगर आप किसी महिला से कोई बात कहते हैं तो वो आपको ये बात कई सालों बाद भी उसी अंदाज में बता सकती है.

Trending Tags- Lifestyle News | Women Memory Power | Taja Khabar | Hindi News

Leave a Reply

%d bloggers like this: