BIRTHDAY SPECIAL: जानें आरडी बर्मन के जीवन से जुड़ी ये बातें…

  • आरडी बर्मन ने लगभग तीन दशकों तक भारतीय सिनेमा पर राज किया और 331 फिल्मों में म्यूजिक दिया
  • आरडी बर्मन ने लगभग तीन दशकों तक भारतीय सिनेमा पर राज किया

नई दिल्ली: इंडियन सिनेमा के पॉपुलर म्यूजिशियन आरडी बर्मन का जन्म 27 जून 1939 को कोलकाता में हुआ. आर डी बर्मन का पूरा नाम राहुल देव बर्मन है. उन्होंने अपने संगीत और कला से इंडियन सिनेमा को सिर्फ देश ही नहीं पूरी दुनिया में पहचान दिलाई.

आरडी बर्मन ने लगभग तीन दशकों तक भारतीय सिनेमा पर राज किया और 331 फिल्मों में म्यूजिक दिया. आरडी सिर्फ अपने संगीत ही नहीं बल्कि आवाज के लिए भी मशहूर थे. आरडी बर्मन को पंचम नाम से भी जाना जाता है.

उनके पंचम नाम पड़ने के पीछे की कहानी शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे. कहा जाता है कि बचपन में वो जब रोते थे तो शास्त्रीय संगीत के पांचवे सरगम प की तरह प्रतीत होता था. इसलिए उनका नाम पंचम पड़ा.

आरडी बर्मन का पंचम नाम पड़ने से पहले एक और नाम तबलू भी था. संगीत की तरफ आरडी की दिलचस्पी देखते हुए उनकी नानी ने उनका नाम तबलू रख दिया. महज नौ साल की कम उम्र में उन्होंने अपना पहला गाना ए मेरी टोपी पलट के आ बनाया. जिसे उन्होंने अपने पिता सचिन देव बर्मन की फिल्म फंटूश में इस्तेमाल किया.

कहा जाता है कि उन्होंने सर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए की धुन बचपन में ही लिख ली थी. इस धुन को उनके पिता ने फिल्म प्यासा में इस्तेमाल किया. हिंदी सिनेमा में आने से पहले वो द ऑर्केस्ट्रा में हारमोनियम बजाते थे.

आरडी बर्मन को साल 1959 में बतौर म्यूजिशियन फिल्म राज में काम में मिला. लेकिन किसी वजह से ये फिल्म पूरी नहीं हो पाई. 1970 में रिलीज हुई देव आनंद की फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ के म्यूजिशियन आरडी बर्मन थे. इस फिल्म में आशा भोसले की आवाज में गाया एक गाना ‘दम मारो दम’ को आरडी बर्मन ने अपना म्यूजिक दिया.

दम मारो दम गाना इतना पॉपुलर हुआ कि फिल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर देव आनंद को लगा कि ये गाना पूरी फिल्म पर हावी होगा. इसलिए देव आनंद ने इस फिल्म में से गाने के कुछ हिस्से कटवा दिए. उस दौर में बने इस गाने का म्यूजिक भारतीय रॉक म्यूजिक में एक मील का पत्थर साबित हुआ.

Trending Tags- R. D. Burman | Dev Anand | Birthday Special | Bollywood News

Leave a Comment