आरबीआई तरलता बनाए रखने के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद-बिक्री का आयोजन करेगा

RBI Governor
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

मुंबई, 25 अगस्त (हि.स.). रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने मंगलवार को ऐलान किया कि वह खुले बाजार में परिचालन (ओएमओ) के हिस्से के रूप में 20 हजार करोड़ खरीद की सरकारी प्रतिभूतियों के लायक रुपये बिक्री का आयोजन करेगा. यह ओएमओ 27 अगस्त और 3 सितंबर को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा.

आरबीआई ने कहा कि मल्टी-सिक्योरिटी नीलामी में दो किस्तों की कीमत 10,000 करोड़ रुपये जारी की जाएगी. आरबीआई ने कहा कि योग्य प्रतिभागियों को 27 अगस्त, 2020 को सुबह 10:00 बजे से 11:00 बजे के बीच आरबीआाई कोर बैंकिंग सोल्यूशन (ई-कुबेर) प्रणाली पर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में अपनी बोलियां या प्रस्ताव प्रस्तुत करना चाहिए। नीलामी के परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे.

रिजर्व बैंक ने कहा कि वह जारी तरलता और बाजार की स्थितियों की निगरानी करना जारी रखेगा और वित्तीय बाजारों के क्रमबद्ध कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए उचित उपाय करेगा। ज्ञात हो कि आरबीआई ने इससे पहले तरलता बनाए रखने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का ओएमओ आयोजित किया था,

उल्लेखनीय है कि इससे पहले आरबीआई के बुलेटिन में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि रिज़र्व बैंक, तरलता और बाजार की स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगा. साथ ही वित्तीय बाजारों के क्रमबद्ध कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए उचित उपाय करेगा.

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द