RBI Governor बोले- अर्थव्यवस्था में विकास को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेंगे

RBI Governor
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को उद्योग जगत को आश्वासन दिया कि केंद्रीय बैंक प्रणाली में तरलता सुनिश्चित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगा.

उद्योग निकाय भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) द्वारा आयोजित एक आभासी सम्मेलन को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे रिकवरी होने की संभावना है. दास ने कहा कि क्रमिक रूप से रिकवरी होने की संभावना है.

अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से खोलने के लिए उठाए गए कदमों की वजह से बढ़ती संक्रमण की दर इसमें सबसे बड़ी बाधा है. दास ने केंद्रीय बैंक द्वारा लिक्विडिटी की स्थिति को आसान बनाने और कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन से प्रभावित कारोबारों को फंड मुहैया करवाने के लिए उठाए गए कदमों पर भी बात की.

आरबीआई गवर्नर ने उद्योग जगत को आश्वस्त किया कि आरबीआई पूरी तरह से लड़ाई के लिए तैयार है और जो भी जरूरी कदम होंगे, वे उठाए जाएंगे. इसके अलावा, उन्होंने व्यवसायों को वैश्विक स्तर पर महामारी द्वारा बनाए गए नए अवसरों को भुनाने के लिए कहा.

बता दें कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल महीने से जून महीने की तिमाही के दौरान देश की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में -23.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. सरकार द्वारा मार्च के आखिर में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए देशव्यापी कड़े लॉकडाउन के चलते अधिकांश कारोबारी गतिविधियां बाधित रहने से ग्रोथ रेट में यह गिरावट दर्ज की गई.

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द