RBI ने GDP ग्रोथ का अनुमान घटाकर 6.9 फीसदी किया
  • चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के लिए 5.8 से 6.6 फीसदी का जीडीपी ग्रोथ अनुमान जारी किया है
  • वही दूसरी तिमाही के लिए यह अनुमान 7.3 से 7.5 फीसदी का लक्ष्य है

बिजनेस डेस्क. रिजर्व बैंक ने रेपो और रिवर्स रेपो रेट में कटौती के अलावा जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान भी घटाया है. केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इस अनुमान को 7 फीसदी से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है.

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के लिए 5.8 से 6.6 फीसदी का जीडीपी ग्रोथ अनुमान जारी किया है. वही दूसरी तिमाही के लिए यह अनुमान 7.3 से 7.5 फीसदी का लक्ष्य है. पहले चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी सात फीसदी रहने का अनुमान रखा गया था.

केंद्रीय बैंक ने आज समाप्त चालू वित्त वर्ष की तीसरी द्विमासिक समीक्षा बैठक के बाद बयान जारी कर कहा कि पिछली बैठक में उसने वित्त वर्ष 2019-20 में जीडीपी की विकास दर सात प्रतिशत रहने का पूवार्नुमान जताया था.

लेकिन पिछले दो महीने में अर्थव्यवस्था के से घरेलू तथा वैश्विक मांग में कमजोरी के संकेत मिले हैं. पहले छमाही (अप्रैल-सितंबर 2019) में विकास दर 5.8 से 6.6 प्रतिशत के बीच और दूसरी छमाही में 7.3 से 7.5 प्रतिशत के बीच रहने की उम्मीद है.

इसके अलावा जुलाई-सितंबर दौरान महंगाई लक्ष्य 3.1 फीसदी रखा है. बैंक ने तीन दिवसीय बैठक में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई बड़े फैसले लिए. रिजर्व बैंक ने जून, अप्रैल और फरवरी में भी ब्याज दर घटाई थी.

अब रेपो रेट में फिर 35 बेसिस पॉइंट्स की कटौती कर रेपो रेट को 5.40 फीसदी कर दिया है, जो पिछले 10 सालों का सबसे निचला स्तर है. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.50 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया गया है.

समिति ने कहा कि जून में द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद भी घरेलू आर्थिक गतिविधियां नरम बनी हुई है. वहीं वैश्विक स्तर पर नरमी और दुनिया की दो बड़ी इकॉनमी के बीच ट्रेड वॉर से इसके नीचे जाने का खतरा बना हुआ है.

इसके साथ ही समिति ने कहा कि पिछली बार की रेपो दर में कटौती का लाभ धीमी गति से वास्तविक अर्थव्यवस्था में पहुंच रहा है. नरम मुद्रास्फीति परिदृश्य नीतिगत कदम उठाने की गुंजाइश देता है ताकि उत्पादन में आए अंतर को कम किया जा सके.


Trending Tags – RBI | Business News | National News | Economy News |Aaj Ka Samachar

Leave a Comment

%d bloggers like this: