वो सीन, जिसकी वजह से रामायण ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ramayn
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

रामानंद सागर की ‘रामायण’ जब से दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट हुई है, तब से हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रही है. सोशल मीडिया पर भी रामायण सीरियल चर्चा में बना हुआ है.

‘रामायण’ के एक्टर्स को भी इन दिनों खूब सर्च किया जा रहा है. लोग रामायण के कालकारों में खूब दिलचस्पी दिखा रहे हैं, वहीं लॉकडाउन के बीच इस सीरियल की टीआरपी भी आसमान छू रही है. टीआरपी में नंबर वन रहने के बाद अब ‘रामायण’ ने एक नया रिकॉर्ड बना लिया है.

रिपोर्टस के अनुसार रामानंद सागर के रामायण के 16 अप्रैल को टेलिकास्ट हुए एपिसोड ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इस बात की जानकारी खुद  डीडी इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी गई है

ट्वीट में लिखा है- “16 अप्रैल को प्रसारित हुए रामायण के एपिसोड ने दर्शकों के मामले में विश्व रिकॉर्ड बनाया है. 16 अप्रैल को प्रसारित हुए एपिसोड को 7.7 करोड़ दर्शकों ने दुनिया भर में देखा, जिसके बाद यह सबसे अधिक देखा जाने वाला धारावाहिक बन गया है.”

रामायण का ये रिकॉर्ड दिखाता है कि लोग धार्मिक शोज को काफी पसंद करते हैं. लेकिन इसी के साथ इस बात की जिज्ञासा भी लोगों को होने लगी है कि 16 अप्रैल के एपिसोड में ऐसा क्या खास था.

दरअसल 15 अप्रैल को प्रसारित हुए एपिसोड का अंत में इंद्रजीत के शक्ति वाण के प्रहार से, लक्ष्मण घायल हो कर जमीन पर गिर जाते हैं. विभीषण के सुझाव के अनुसार हनुमान जी लक्ष्मण जी को बचाने के लिए सुषैण वैद्य को लेकर आते हैं. लेकिन, सुषैण वैद्य पहले लक्ष्मण का इलाज करने से मना कर देते हैं, लेकिन राम और विभीषण के बहुत आग्रह के बाद वह लक्ष्मण का इलाज करने के लिए मान जाते हैं.

इसके बाद 16 अप्रैल के एपिसोड में हनुमान जी संजीवनी बूटी लेकर आते हैं जिसे लक्ष्मण की जान बचाई जाती है. हनुमान के संजीवनी बूटी वाले एपिसोड को ही दुनियाभर में सबसे ज्यादा पंसद किया गया. ये दर्शाता है कि लोगों की धार्मिक कथाओं में कितनी रुचि है और वो उनका कितना सम्मान करते हैं.