राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे महंत नृत्यगोपाल दास, चंपतराय को मिला महामंत्री का पद

राम मंदिर निर्माण के लिए रास्ता तैयार करने के लिए दिल्ली में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक हुई. ये बैठक नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित ट्रस्ट के आधिकारिक कार्यालय में हुई. इस बैठक में राममंदिर आंदोलन के खास किरदार रहे महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष घोषित किया गया.

बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे. जबकि VHP नेता चंपत राय को महामंत्री बनाया गया है. तो वहीं मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं. ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी होंगे. इस बैठक में 9 प्रस्ताव पारित किए गए हैं.

हालांकि राम मंदिर का निर्माण कब शुरू होगा, इस पर अभी फैसला होना बाकी है. 15 दिन बाद ट्रस्ट के पदाधिकारी अयोध्या में फिर मिलेंगे. इसके बाद ही राम मंदिर निर्माण की तारीख तय होगी.

बैठक में सर्व प्रथम 1528 ई. से लेकर मौजूदा समय तक जिन संत महापुरुषों एवं राम भक्‍तों ने भव्‍य राम मंदिर के लिए अपना जीवन अर्पित किया उन सभी के प्रति श्रद्धांजली अर्पित की गई. बैठक में फैसला लिया गया कि अयोध्‍या धाम के स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में ट्रस्‍ट का बैंक अकाउंट खोला जाएगा जिसका संचालन स्‍वामी गोविंद देव गिरी जी, चंपत राय, डॉ. अनिल कुमार मिश्र में से किन्‍हीं 2 के संयुक्‍त हस्‍ताक्षरों में से होगा. नृपेंद्र म‍िश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन बनाया गया है. 

एकादशी को हो सकता है शिलान्यास

मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला देव उठनी एकादशी के दिन आया था, ट्रस्ट की घोषणा और ट्रस्ट की पहली बैठक भी एकादशी के दिन ही यानी 19 फरवरी को हुई है. ऐसे में मंदिर का शिलान्यास भी चार मार्च को होने की ज्यादा संभावना है, कारण कि उस दिन भी एकादशी है. जानकारी के अनुसार रामानंद संप्रदाय में भी एकादशी को सर्वाधिक महत्व दिया जाता है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: