अमेरिका में 200 से अधिक संघ शाखाओं में वर्चुअल रक्षा बंधन पर्व मनाया गया

Raksha Bandhan
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

अमेरिका में हिन्दू स्वयं सेवक संघ की दो सौ से अधिक शाखाओं में रविवार को वर्चुअल रक्षा बंधन पर्व मनाया गया. इस अवसर पर रविवार की सुबह संघ की पारिवारिक शाखाओं में स्वयं सेवकों ने अपने-अपने घरों में भाई-बहन को परस्पर राखी बांधी.

अमेरिका में संघ की शाखाओं के मुख्य शिक्षक अथवा कार्यवाह ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के संस्थापक केशव बलिराम हेडगवार और गुरुजी माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर के चित्रों के सम्मुख भगवा ध्वज को राखी बांधकर पर्व मनाया. इस अवसर पर ”आज मनाएं रक्षा बंधन” सस्वर संघ गीत का गायन हुआ. 

लॉस एंजेल्स में दुर्गा शाखा में संघ के ही एक अन्य प्रकल्प ‘एकल विध्यालय’ के समन्वयक सुरेश अय्यर ने कहा कि संघ सामाजिक समरसता में विश्वास रखता है, इसे अपने प्रमुख पर्वों में स्थान दिया गया है. इसीलिए भगवा ध्वज को राखी बांधकर सामाजिक संरक्षण की बात करते हैं. उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता के प्रतीक के रूप में मौजूदा कोरोना काल में संघ के स्वयंसेवकों की ज़िम्मेदारी और भी बढ़ गई है.

इस अवसर पर सिटी मेयर, स्थानीय पुलिस अधीक्षक और अग्नि शमन अधिकारियों के कार्यालय जाकर स्वयंसेवकों की टीम ने उनके हाथों पर राखी बांध कर समाज के प्रति अपने दायित्व का संकल्प लिया. श्री सुरेश अय्यर ने अपने सार गर्भित बौद्धिक में कहा कि संघ ने रक्षा बंधन पर्व को अपने प्रमुख छह पर्वों में स्थान दिया है. उन्होंने कहा कि रक्षा बंधन की अनेक कथाएं हमारे बीच मौजूद हैं और ऐसे अवसरों पर हम उन कथाओं का स्मरण कर उससे सामाजिक संरक्षण की प्रेरणा लेते हैं.

राम मंदिर भूमि पूजन पर भजन संध्या

समारोह के अंत में  दुर्गा शाखा के कार्यवाह रवि चिलकामारी ने बताया कि 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के अवसर पर अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में वर्चुअल भजन संधा के आयोजन किए जायेंगे. इसके लिए ज़ूम एप पर भजन संध्या के लिए लिंक भेजे जा रहे हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/ललित