राज्यसभा चुनावः एमपी से बीजेपी के दोनों उम्मीदवार उच्च सदन पहुंचे, कांग्रेस को मिली एक सीट

Shivraj-Jyotiraditya
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. मध्यप्रदेश से राज्यसभा की 3 सीटों में से 2 पर बीजेपी का कब्जा हो गया है. बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह दोनों नेता उच्च सदन पहुंच गए हैं. वहीं कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली है.

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को भी राज्यसभा में बैठने का मौका मिल गया है. राज्यसभा चुनाव के लिए आज (शुक्रवार को) सुबह 9 बजे मतदान शुरू हुआ था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहला और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दूसरा वोट डाला था.

इसके बाद दोपहर 12 बजे तक 206 में से 205 सदस्यों ने वोटिंग की और अंत में कोरोना संक्रमित कालापीपल से कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने पीपीई किट पहनकर वोट डाला. मतदान करने वालों में बीजेपी के 107, कांग्रेस ने 92 कांग्रेस, बसपा के 2, सपा एक और 4 निर्दलीय विधायक शामिल हैं. यहां मतदान दोपहर दो बजे से पहले ही संपन्न हो गया था.

इसके बाद विधानसभा परिसर में बनाए गए निर्वाचन कक्ष में सख्त सुरक्षा प्रबंधों और उम्मीदवारों के एजेंटों की मौजूदगी शाम को पांच बजे मतगणना शुरू हुई.

बीजेपी-कांग्रेस में थी कांटे की टक्कर

बता दें कि राज्यसभा की तीन सीटों के बीजेपी और कांग्रेस ने दो-दो उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. बीजेपी की तरफ से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी तथा कांग्रेस की तरफ से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया उम्मीदवार थे.

मतगणना के बाद रिटर्निंग अधिकारी और विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने परिणाम घोषित किये और बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी तथा कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को विजयी घोषित किया गया.

किसे कितने वोट मिले

बताया गया है कि बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56 और सुमेर सिंह सोलंकी को 55 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को 57 और फूल सिंह बरैया को 36 वोट मिले. बीजेपी को दो वोटों का नुकसान हुआ है.

गुना से बीजेपी विधायक गोपीलाल जाटव ने सिंधिया की जगह क्रॉस वोटिंग कर सुमेर सिंह सोलंकी को अपना वोट दिया. वहीं, रैगांव से बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागड़ी का वोट निरस्त हो गया है. हिन्दुस्थान समाचार/मुकेश