श्रीलंका में हुए संसदीय चुनावों में श्रीलंका पीपल्स पार्टी की हुई जीत

srilanka
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

श्रीलंका में बुधवार को संसदीय चुनावों के लिए मतदान हुआ था जिसके परिणाम आने के बाद महिंदा राजपक्षे की पार्टी श्रीलंका पीपल्स पार्टी ने जीत दर्ज की है.

आधिकारिक नतीजों के अनुसार श्रीलंका पीपल्स पार्टी ने 225 सदस्यीय संसद में दो तिहाई बहुमत के साथ 145 सीटें हासिल की है और सहयोगी दलों ने 150 सींटे. प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली पार्टी ने प्रस्ताव पर 22 चुनावी जिलों में से 4 पर जीत हासिल की है. बहुसंख्यक सिंहला समुदाय के प्रभुत्व वाले दक्षिण में जीत का अंतर अधिकांश क्षेत्रों में 60 प्रतिशत के उच्च स्तर पर था. पार्टी ने 59.9 की दर से 6.8 मिलियन वोट डाले.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों में जीत हासिल करने पर राजपक्षे को बधाई देने वाले विश्व के पहले नेताओं में से एक हैं. मोदी ने बधाई देते हुए कहा है कि दोनों पक्ष द्वीपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने और अपने विशेष संबंधों को हमेशा नई ऊचांइयो तक ले जाने के लिए मिलकर काम करेंगे. इसके उत्तर में राजपक्षे में मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा है कि वह दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे सहयोग को और बढ़ावे के लिए मोदी के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि श्रीलंका और भारत मित्र हैं.

कोरोना माहामारी के कारण आम संसदीय चुनाव को 2 बार स्थगित कर दिया गया था. इससे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने एसएलपीपी पार्टी के टिकिट पर नवम्बर में राष्ट्रपति चुनाव जीता था.

हिन्दुस्थान समाचार/सुप्रभा सक्सेना