Delhirain
Delhi rain (File Photo)

आज दिल्ली और एनसीआर में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है. सुबह 6 बजे से ही दिल्ली एनसीआर के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है.

बीते कई दिनों से लगातार गर्मी और लू के थपेड़े झेल रहे दिल्ली वासियों के लिए बारिश राहत लेकर आई है. कई दिनों से दिल्ली एनसीआर में जबर्दस्त गर्मी पड़ रही थी.

मौसम विभाग ने अचानक हुए इस बदलाव का कारण पश्चिमी तटों पर हुए विक्षोभ को बताया है. विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटों में उत्तर भारत का तापमान भी कम रहने की संभावना है.

बुधवार के बाद लगातार दो-तीन दिनों का बारिश के आसार हैं. वीकेंड पर भी गर्मी से राहत रहने की सूचना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 16, 17, 18 मई को दिल्ली में तेज बारिश होगी, लेकिन 19 मई के बाद राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत के अलग-अलग हिस्सों फिर से तेज धूप का असर देखने को मिलेगा.

बादलों के साथ चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में अगले दो तीन घंटों तक बादलों गरजते रहेंगे. इसके साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी. दिल्ली से सटे क्षेत्र जैसे हिसार, जींद, रोहतक, कैथल, गोहना आदि में भी बिगड़े मौसम का असर हो सकता है.

यहां बदलेगा मौसम

दिल्ली से सटे फरीदाबाद, पलवल, गाजियाबाद, नोएडा के लोगों को अगले दो घंटों में गर्मी से छुटकारा मिल सकता है. कुछ ही समय में यहाम भी मौसम का मिजाज बदलेगा. 

जहां उत्तर भारत में बारिश होने की संभावना है वहीं अगले 4-5 दिनों तक छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में गर्म हवाएं चलेंगी. इससे लोगों को परेशानी हो सकती है. 

दिल्ली में बारिश होने से पहले अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस था. बुधवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.